क्या Beer पीने से निकलती है पथरी, जानें क्या है सच्चाई?

पथरी (Stone) का दर्द जब उठता है तो लोग बेहाल हो जाते हैं, वो बस ये ही चाहते हैं कि किसी तरह उनके गुर्दे से पथरी (Kidney Stone) निकल जाएं। छोटी पथरी तो ज्यादा पानी और पेय पदार्थों का सेवन करने से यूरिन के रास्ते बाहर निकल जाती है। मगर बड़ी पथरी को ऑपरेशन के जरिए ही बाहर निकला जा सकता है।

पथरी को निकालने के लिए कई घरेलू उपाय किए जाते हैं। जिनमें से एक बीयर (Bear) का सेवन करना। आइए जानते हैं कि क्या बीयर पीने से पथरी बाहर आ सकती है या नहीं। रिसर्च की मानें तो जो लोग बीयर का सेवन करते हैं, उनमें पथरी होने की संभावना 41 प्रतिशत तक कम रहती है। क्योंकि जब आप बियर का सेवन करते हैं तो आपको यूरिन ज्यादा आता है। इससे शरीर में मौजूद विशाक्त पदार्थ बाहर निकलते रहते हैं।

विशेषज्ञों का कहना है कि जब आप बार-बार यूरिन के लिए जाते हैं तो इससे किडनी पर दबाव पड़ता है। जिससे पथरी को बाहर आने में मदद मिलती है। मगर यूरिन के रास्ते केवल छोटी पथरी ही बाहर आ सकती है। बड़ी पथरी बाहर आना संभव नहीं है। वहीं कुछ अध्ययनों का कहना है कि जो कई लोग बियर का सेवन ज्यादा करते हैं। उनके लिए यह परिणाम बदल भी सकते हैं। जब आप अधिक मात्रा में बियर का सेवन करते हैं तो इससे आपको पानी की कमी भी हो सकती है। यही नहीं बियर में एक ऑक्सलेट होता है। जिसकी वजह से शरीर में पथरी बनने का खतरा रहता है। निष्कर्ष यह निकलता है कि अगर आप बियर का सेवन ज्यादा नहीं करेंगे तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छी होती है और किड़नी को बाहर निकालने में मदद कर सकती है। इसलिए बीयर का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए और पथरी को बाहर निकालने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए।