क्या खाना खाने के बाद सेक्स करना गलत होता है?

सेक्स करने का समय निर्धारित नहीं है, लेकिन कुछ शोध में पता चलता है कि अगर पार्टनर्स सुबह के समय सेक्स करते हैं तो ये अच्छा होता है। लेकिन बहुत से लोगों का मानना है कि खाना खाने के बाद सेक्स करना अच्छा नहीं होता।

किसी भी रिलेशनशिप में सेक्स करना बहुत महत्वपूर्ण होता है। रिश्ते को आगे बढ़ाने के लिए और भावनात्मक रूप से और ज्यादा करीब आने के लिए लोग सेक्स करते हैं। सेक्स आप कभी भी कर सकते हैं। वैसे तो सेक्स करने का समय निर्धारित नहीं है, लेकिन कुछ शोध में पता चलता है कि अगर पार्टनर्स सुबह के समय सेक्स करते हैं तो ये अच्छा होता है। लेकिन बहुत से लोगों का मानना है कि खाना खाने के बाद सेक्स करना अच्छा नहीं होता।

क्यों नहीं करना चाहिए खाना खाने के बाद सेक्स
कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि खाना खाने के तुरंत बाद ही सेक्स नहीं करना चाहिए। ऐसा इसलिए है, क्योंकि जब हम खाना खाते हैं तो उसके बाद हमारा शरीर पाचन क्रिया को शुरू कर देता है। यानी जो हमने खाया है उसे पचाने की क्रिया शुरू हो जाती है। ऐसे में हमारे शरीर के अंदर जो पाचन तंत्र होता है, उसमें खून का प्रवाह तेजी से बढ़ जाता है। ऐसे समय पर अगर आप सेक्स करेंगे तो इसका सीधा असर आपकी पाचन क्रिया पर पड़ेगा। ऐसे में आपका पाचन गड़बड़ा सकता हैं।
ऐसे में आप तुरंत खाना खाने के बाद सेक्स ना करें। जैसे डॉक्टर हमेशा ही खाना खाने के बाद कोई भी एक्सरसाइज करने से मना करते हैं। तो सेक्स भी कुछ इसी तरह होता है। खाना खाने के तुरंत बाद भी सेक्स नहीं करना चाहिए। जब हम सेक्स कर रहे होते हैं तो उसमें हमारे शरीर के बहुत ऊर्जा लगती है। यह भी एक तरीके की एक्सरसाइज ही मानी जाती है। जिसमें महिला और पुरुष दोनों की ऊर्जा लगती है। खासकर पुरुषों को सेक्स करते समय ज्यादा ऊर्जा का प्रयोग करना होता है। इसलिए खाना खाने के बाद सेक्स करने के लिए मना किया जाता है।

मन नहीं करता
खाना खाने के तुरंत बाद सेक्स करने का मन भी नहीं करता यानी सेक्स इच्छा भी उस समय कम होती है। अगर एक पार्टनर ने खाना पहले खा लिया है और दूसरे पार्टनर ने उसी समय खाना खाया है, तो एक पार्टनर का मन तुरंत सेक्स करने का नहीं करेगा। लेकिन वह पार्टनर जिसने खाना पहले खा लिया है उसका मन सेक्स करने का कर सकता है। ऐसे में आपके सामने यह अजीब परिस्थिति आ सकती है। ऐसी स्थिति में आपको अपने पार्टनर से खुल कर बात करनी चाहिए। आप उनसे कह सकते हैं कि हम कुछ समय बाद सेक्स कर सकते हैं।

एनर्जी लेवल भी होता है कम
अगर आप खाना खाने के तुरंत बाद सेक्स करते हैं तो आपका एनर्जी लेवल भी अच्छा नहीं होगा। आपको पूरी तरह संतुष्टि भी प्राप्त नहीं हो पाएगी। न ही आपकी पार्टनर को वो सुख मिल पाएगा जो वो आपसे हमेशा चाहती है। आप खाना खाने के बाद सेक्स कर तो सकते हैं, लेकिन आपका प्रदर्शन उतना अच्छा नहीं होगा, जितना आप किसी और समय कर सकते हैं।

सेक्स करने के बाद खाना
सेक्स करने से पहले आपको भर पेट खाना नहीं खाना चाहिए, लेकिन सेक्स करने के बाद आप कुछ पौष्टिक ले सकते हैं। सेक्स करने के बाद लोगों को भूख भी लगती है। ऐसे में आप कुछ खा सकते हैं। सेक्स के बाद खाने में दिक्कत नहीं होती है, बल्कि सेक्स के से पहले खाने में आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।