केले के छिलके को न समझें कचरा, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

नई दिल्ली: केला खाते हुए हम अक्सर उसके छिलके (Banana Peel) को कूड़ा समझकर फेंक देता है. जबकि सच्चाई ये है कि केले का छिलका स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है. आज हम आपको केले के छिलके के फायदों (Benefits of Banana Peel) के बारे में विस्तार से बताते हैं.

स्किन की समस्याओं से छुटकारा
केले के छिलके (Banana Peel) में कई तरह के विटामिन्स, मिनरल्स और पोषक तत्व होते हैं. इसमें विटामिन बी-6, बी-12, पोटेशियम और मैग्नीशियम की भरपूर मात्रा होती है. केले का छिलका स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है. यह स्किन की समस्याओं से छुटकारा दिलाता है. यह दांतों को सफेद रखने में मदद करता है.

पिंपल्स और झुर्रियों को करता है कम
केले के छिलके (Banana Peel) में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है. यह स्किन की इलास्टिसी को बढ़ाने और चेहरे की झुर्रियों को कम करने में मदद करता है. चेहरे पर होने वाले पिंपल्स में केले के छिलके को रगड़ने पर हफ्ते भर में वे साफ हो जाते हैं और चेहरा चमकने लगता है. केले के छिलके में फिनोलिक होता है, जो एंटी माइक्रोबियल गुणों से भरपूर होता है. ये त्वचा की सूजन को कम करने में मदद करता है.

पाचन तंत्र के लिए होता है फायदेमंद
केले का छिलका फाइबर से भरपूर होता है. अगर इसका नियमित रूप से सेवन किया जाए तो पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मदद करता है. ये कब्ज और दस्त की समस्याओं से छुटकारा दिलान में मदद करता है. इरिटेबल बोल सिड्रोम की समस्या से जूझ रहे लोगों को केले के छिलके का नियमित रूप से सेवन करना चाहिए.

पेट दर्द से दिलाता छुटकारा
एक स्टडी के अनुसार केले के छिलके में बायोएक्टिव कंपाउड होते हैं. जिनमें कैरिटीनॉयड और पोलीफिनॉल होता है. इसमें एंटी ऑक्सीडेंट के भरपूर गुण होते हैं. जिनसे पेट दर्द से छुटकारा पाने में मदद मिलती है.

रगड़ने पर चमकने लगते हैं दांत
एक्सपर्ट के अनुसार, केले के छिलके (Banana Peel) को एक हफ्ते तक करीब एक मिनट तक दांतों से रगड़ें तो उनमें चमक आ जाती है. इसकी वजह ये होती है कि छिलके में पोटेशियम और मैग्नीशियम की भरपूर मात्रा होती है. जब इसे रगड़ा जाता है तो इसमें मौजूद मिनरल्स की वजह से दांत चमकने लगते हैं.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.