कपड़े पहनकर सोने की है आदत तो हो जाएं सावधान, उठाना पड़ सकता है बड़ा नुकसान

नई दिल्ली: हर कोई रात में आराम से सोते हुए अपनी नींद पूरी करना चाहता है ताकि अगले दिन रिफ्रेश मूड में जागे और चार्जअप रहे. इसी को ध्यान में रखते हुए हम आपको रात को बगैर कपड़ों के सोने के कुछ फायदे बताने जा रहे हैं. ऐसा करने से न केवल आपकी सेहत बेहतर हो सकती है बल्कि कुछ ऐसी भी बातें हैं जिन्हें आप जरूर ध्यान रखना चाहेंगे. रात को बिना कपड़े पहने सोने से होने वाले 10 फायदों के बारे में जान लीजिए फिर आप शायद कभी भी कपड़े पहनकर सोना पसंद नहीं करेंगे.

जल्द आ जाएगी नींद
बगैर कपड़ों के सोने का सबसे पहला फायदा तो ये है कि आपको रात के वक्त नींद जल्दी आएगी. ऐसा करने से आपकी बॉडी का तापमान कम हो जाएगा और आपको नींद आना शुरू हो जाएगी. बॉडी टेम्परेचर कम होने के साथ ही बॉडी रिलेक्स मोड में जाएगी और आप जल्दी से जल्दी गहरी नींद में जा सकते हैं.

अच्छी नींद के लिए जरूरी
बॉडी टेम्परेचर कम होने के साथ आपको जल्दी नींद आ जाएगी, इसके साथ ही आपकी स्लीप क्वालिटी में भी इजाफा होगा. मतलब साफ है कि सोने के लिए कमरे का तापमान औसतन 15 से 19 डिग्री सेल्सियस होना चाहिए. ऐसे माहौल में अगर आप बगैर कपड़ों के सोते हैं तो आपको अच्छी नींद आएगी. एक स्टडी के मुताबिक अच्छी नींद के लिए रूम टेम्परेचर काफी अहम फैक्टर है.

स्किन हमेशा हेल्दी रहेगी
रात को बगैर कपड़े पहने सोने से आपकी स्लीप क्वालिटी में तो इजाफा होगा ही साथ में ऐसा करना स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद रहेगा. स्टडी के मुताबिक अगर आपको अच्छी तरह से नींद नहीं आती है तो ये स्किन के लिए हानिकारक है और इससे आपके शरीर को छोटे-छोटे जख्म भरने में भी वक्त लग सकता है. अच्छी नींद स्किन को रिकवर होने और हेल्दी रखने में मददगार होती है और नेकेड स्लीप इस काम को आसान बनाती है.

तनाव और एंग्जायटी होगी कम
रात को बगैर कपड़ों के सोना तनाव और अवसाद को कम करने में मदद करता है. यह बात साफ है कि अगर आप अच्छी नींद नहीं लेंगे तो पूरे दिन तनावग्रस्त रहेंगे इसलिए फ्री माइंड के लिए बॉडी को रिलेक्स मूड में सोने की जरुरत होती है. इसके अलावा स्टडी के मुताबिक खराब नींद डिप्रेशन की ओर ले जाती है जिससे सुसाइड तक का रिस्क बढ़ जाता है. तनाव और एंग्जायटी से आपको इनसोम्निया (अनिद्रा) की परेशानी हो सकती है, इसलिए स्लीप क्वालिटी को बेहतर रखना जरूरी है.

वजन बढ़ने से मिलेगी निजात
अगर आपको सोने में दिक्कत आती है तो ये आपकी बॉडी के लिए कई तरह से नुकसानदायक है. एक स्टडी के मुताबिक 21 हजार लोगों पर किए गए सर्वे के बाद वजन बढ़ने और खराब नींद का आपस में लिंक पाया गया. अगर आप रात में कम से कम 5 घंटे की नींद नहीं लेते हैं तो आपका वजन बढ़ सकता है. बगैर कपड़ों के सोने से आपकी बॉडी कूल रहती है और इससे कैलोरीज बर्न करने की क्षमता भी बढ़ जाती है.

हार्ट डिसीज का खतरा कम
अगर आप बेहतर नींद नहीं लेते हैं तो आपको हार्ट डिसीज और डायबिटीज का खतरा बना रहता है. साल 2010 में की एक स्टडी में करीब डेढ़ हजार लोगों पर 6 साल तक सर्वे किया गया, जिसमें सामने आया कि कम सोने से डायबिटीज का खतरा बढ़ता है और इसके बाद आपको दिल संबंधी बीमारियां भी हो सकती हैं. अगर आप बिना कपड़ों के सोते हैं तो इससे आपकी नींद जल्दी पूरी होगी और अच्छी नींद भी आएगी. इन सबका असर आपकी सेहत पर पड़ता है.

वेजाइनल हेल्थ के लिए जरूरी
सोते वक्त अगर महिलाएं टाइट फिटिंग अंडरवियर पहनती हैं तो इससे इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है. गीली या नमी वाली जगह पर इंफेक्शन पनपता है और ये काफी नुकसानदेह साबित बो सकता है. यही वजह है कि बगैर कपड़ों के सोने से आप इन परेशानियों से बच सकते हैं. आप पूरे दिन कपड़े पहनकर रहते हैं और ऐसे में अगर रात को बगैर कपड़ों के सोते हैं तो इससे इनर बॉडी पार्ट्स को खुली हवा मिल सकेगी.