ऐसी 5 वजह, जिनके कारण महिलाओं को होती है पुरुषों से ज्यादा सेक्स की जरूरत

हमारे देश में, दुर्भाग्य से कुछ लोगों द्वारा महिलाओं को वो दर्जा नहीं दिया जाता जिसकी वह हकदार हैं। महिलाओं को पुरुषों से कम आंका जाता है। ऑफिस और घर के मामले में ही नहीं, बल्कि सेक्स के मामले में भी। महिलाएं आज भी ‘सेक्स’ शब्द से शर्माती हैं और अगर वे अपनी यौन इच्छाओं के बारे में खुलकर बात करती हैं तो उन्हें अक्सर ‘बुरा’ कहा जाता है। हालांकि, अध्ययन इस बात का प्रमाण देते हैं कि महिलाओं को पुरुषों की तुलना में अधिक सेक्स की आवश्यकता होती है। आइए, जानते हैं महिलाओं को पुरुषों से ज्यादा सेक्स की आवश्यकता क्यों होती होगी है।

एक महिला की सेक्स ड्राइव में कई कारकों के कारण उतार-चढ़ाव होता है। हार्मोनल परिवर्तन से लेकर गर्भावस्था से लेकर पुरानी बीमारियों तक, बहुत कुछ महिलाओं की कामेच्छा को परिभाषित कर सकता है और वे यौन इच्छाओं पर कैसे प्रतिक्रिया करती हैं। महिला सेक्स ड्राइव सामाजिक और सांस्कृतिक तथ्यों से भी प्रभावित होती है और अध्ययनों से पता चला है कि पुरुषों की तुलना में महिलाओं के यौन व्यवहार और इच्छाएं उनके पर्यावरण से अधिक प्रभावित होती हैं। महिलाओं में सेक्स ड्राइव पुरुषों के मुकाबले ज्यादा होती है। यही कारण है कि महिलाओं को पुरुषों के मुकाबले ज्यादा सेक्स की जरूरत पड़ती है।

महिलाएं कई ऑर्गेज्म करने में हैं सक्षम
महिलाएं कई ऑर्गेज्म में सक्षम हैं। पुरुषों के मुकाबले महिलाएं ज्यादा ऑर्गेज्म करने में सक्षम हो जाती हैं। जहां पुरुष एक सेशन के बाद सो जाना पसंद करते हैं तो महिलाएं एक से ज्यादा बार ऑर्गेज्मओर्गास्म का अनुभव करना चाहती हैं। पुरुषों के लिए ऐसा करना काफी मुश्किल हो सकता है, लेकिन महिलाओं के लिए ऐसा करना आसान है।

30 से 40 की उम्र में बढ़ जाती हैं महिलाओं में सेक्स इच्छा
एक सर्वे की मुताबिक, यह भी पता चल पाया है कि 30 से 40 साल की उम्र में महिलाओं में सेक्स इच्छा काफी ज्यादा बढ़ जाती है। जिसके कारण महिलाओं को सेक्स की ज्यादा जरूरत होने लगती है। वहीं, पुरुषों को भी इस उम्र में ज्यादा सेक्स की जरूरत होती है, लेकिन महिलाएं इस मामले में पुरुषों से कहीं आगे हैं।

महिलाएं सोचती हैं कि उनकी यौन इच्छा जल्द समाप्त हो जाएगी
साल की लड़कियों की तुलना में अधेड़ उम्र की महिलाओं में कई यौन इच्छाएं पूरी होने की संभावना अधिक होती है। यह विज्ञान के अनुसार, ऐसा इसलिए है क्योंकि महिलाएं रजोनिवृत्ति की उम्र के करीब आने लगती हैं और अक्सर डरती हैं कि समय के साथ उनकी यौन इच्छा कम हो जाएगी।

उच्च सेक्स इच्छा
एक बार जब महिलाएं अपना साथी चुन लेती हैं (वे इस पहले कदम में बहुत सावधान रहती हैं), तो उनके संबंध का विचार केवल सेक्स तक ही सीमित नहीं है। एक बार जब वे अपने साथी के साथ यौन संबंध बनाना शुरू कर देती हैं, तो महिलाएं एक ही पुरुष के साथ अपनी सभी यौन इच्छाओं को पूरा करने की अधिक संभावना रखती हैं। महिलाओं में सेक्स इच्छा पुरुषों के मुकाबले अधिक होती है।