एयरपोर्ट पर अफसरों ने खोला पार्सल, निकली ऐसी चीज, उड़ गए होश

जयपुर। प्रदेश में जहां तस्करी के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। वहीं राजधानी जयपुर में कुछ ऐसा ही चौंकाने वाला मामला सामने आया है। दरअसल सीमा शुल्क अधिकारियों ने मंगलवार को रेंडम जांच के दौरान जब दो इंटरनेशनल पार्सल को खोला, तो उसमें शुतुरमुर्ग के पंख और ग्रेटर बर्ड ऑफ पैराडाइज जैसे विदेशी जंगली पक्षियों के सिर सहित कुछ अवशेष मिले। सीमा शुल्क अधिकारियों के अनुसार, यूनाइटेड किंगडम से आए पार्सल को विभाग के फील्ड एजेंटों की ओर से दी गई एक गुप्त सूचना के बाद इंटरसेप्ट किया गया था।

मिले विदेशी जंगली पक्षियों के अंगों के अवशेष
मिली जानकारी के अनुसार पैकेट को जब्त करने के बाद सीमा शुल्क अधिकारियों ने वन अधिकारियों से संपर्क करके इस संबंध में पुष्टि की, उन्होंने विभाग के अधिकारियों से यह जानने की कोशिश की, क्या सामान असली है। बताया जा रहा है कि विदेशी जंगली पक्षियों के अंगों के अवशेष मिलने के साथ ही तलाशी के दौरान आपत्तिजनक दस्तावेज भी बरामद किए गए। अधिकारियों ने कहा कि आगे की जांच जारी है। मामले की हर पहलू से जानकारी जुटाई जा रही है। अधिकारियों ने बताया किपार्सल कुछ दिन पहले जयपुर पहुंचे था। साथ ही इस पार्सल पर शहर के एक व्यक्ति को नाम लिखा है, जहां इसेभेजा जाना है। ऐसे में पूरे मामले की जांच के बाद पूरे मामले का खुलासा किया जाएगा।

सजावट के रूप में भारत में लिया जाता है काम
उल्लेखनीय है कि शुतुरमुर्ग अफ्रीका की मूल निवासी प्रजाति है। वहीं ग्रेटर बर्ड ऑफ पैराडाइज इंडोनेशिया में पाया जाने वाला पक्षी है। विशेषज्ञों का दावा है कि भारत में इन पक्षियों के अंगों का इस्तेमाल ज्यादातर सजावट के लिए किया जाता है। हालांकि इस मामले में सीमा शुल्क के अधिकारियों ने जांच शुरू कर दी है। अधिकारियों का कहना है कि यह जानने की कोशिश की जा रही है कि आखिर किस मकसद से इन पक्षियों के अंगों को जयपुर में संबंधित व्यक्ति ने मंगवाया था।