एक ही बेड पर लेटकर अपने भाई से बातें और मजाक करना, मुझे भारी पड़ गया

भाई-बहन का रिश्ता बहुत अटूट होता है। बचपन में वह न केवल साथ पढ़ते हैं-खेलते हैं बल्कि साथ-साथ आगे भी बढ़ते हैं। यही एक वजह भी है कि दोनों जीवन की अच्छी-बुरी घटनाओं के साक्षी बन जाते हैं। मेरे भाई के साथ भी मेरा रिश्ता ऐसा ही है। वह भले ही मुझ से 2 साल छोटा है। लेकिन इसके बाद भी हम दोनों बहुत अच्छे दोस्त हैं। आप उसे मेरा बेस्ट फ्रेंड कह सकते हैं।

वह मेरी सुरक्षा करता है, तो मैं उसे सही सलाह देने का काम करती हूं। आप कह सकते हैं कि हमारे बीच मनमुटाव जैसी कोई भी चीज नहीं है। हम दोनों ही एक-दूसरे के साथ हर बात शेयर करना पसंद करते हैं। लेकिन एक घटना के बाद हम दोनों का रिश्ता बुरी तरह से खराब होने लगा। कुछ लोगों की गलत सोच ने हमारे बीच दूरियां पैदा करनी शुरू कर दी।
नानी के जाकर खराब हुआ रिश्ता

दरअसल, एक दिन हम अपनी नानी के घर गए थे, जहां किसी खास मौके की वजह से परिवार के सभी रिश्तेदार इकट्ठा हुए थे। मेरे पति बिजनेस के सिलसिले से बाहर गए हुए थे। यह सभी रिश्तेदारों के बीच उत्साह का मौका था। सभी खुलकर इस पल का आनंद ले रहे थे। मैं और मेरा भाई भी एक-दूसरे को देखकर मस्ती-मजाक करने लगें।

हम कुछ ऐसे गेम खेल रहे थे, जो हम अक्सर साथ में खेला करते हैं। हालांकि, मैंने बहुत बार ऐसा भी महसूस किया है कि लोग हमारी बॉन्डिंग को देख जलते हैं। उस दिन रात ज्यादा होने की वजह से कुछ रिश्तेदार वहीं रूकने लगे। शादी के बाद कैसी होगी कटरीना कैफ और विक्की कौशल की शादीशुदा जिंदगी, सितारों ने कर दी आने वाले कल की गणना

लोग बनाने लगे बातें

घर में दो बेड थे और सोने वाले 6 लोग थे। ऐसे में हमने घर के बड़ों को ऊपर बिस्तर में सोने के लिए कहा और हम नीचे चटाई बिछाकर सोने लगे। चटाई भी एक ही थी तो मैंने और मेरे भाई ने यह तय किया कि हम एक साथ जमीन पर ही सो जाएंगे। हम इस बात से बहुत खुश थे। हमने रातभर बातचीत की।

एक-दूसरे को हम अपनी-अपनी जिंदगी के बारे में सब कुछ बताने लगें। इसी बीच मेरा भाई भी मुझे उस लड़की के बारे में बता रहा था, जिसे वह पसंद करता है। हमारी बात चल ही रही थी कि कुछ देर बाद मेरी मां ने मुझे अकेले में बुलाया और कहा कि सारे रिश्तेदार हम दोनों के बारे में कुछ अजीब तरह की बातें कर रहे हैं।

भाई के साथ कैसे सो सकती है…

मां में मुझसे कहा कि कुछ लोग कह रहे हैं कि मैं बहुत बड़ी हो चुकी हूं और शादीशुदा भी हूं। ऐसे में मैं अपने भाई के साथ एक ही बिस्तर पर कैसे सो सकती हूं। ऐसी बातों ने मुझे बहुत ज्यादा आश्चर्यचकित कर दिया। थोड़ी देर बाद मैंने देखा कि मेरी सास दूसरे कमरे में जाकर कुछ कर रही हैं। वह मेरे पति से बात कर रही थी और उन्होंने मेरे पति को यह सारी बात बताई। वो कह रही थी कि कैसे मैं अपने भाई के साथ इस तरह से एक बिस्तर शेयर कर सकती हूं, जबकि अब मैं शादीशुदा हूं। इन बातों ने मुझे अंदर तक हिलाकर रख दिया था। मेरी कहानी: मैं अपनी गर्लफ्रेंड से कैसे कहूं कि अब मैं उससे प्यार नहीं करता?

एक झटके में सब बदल गया

इन सभी बातों को सुनकर मेरा भाई भी बहुत ज्यादा उदास था। उसे भी पिताजी ने बहुत सी बातें सुनाई थी। उसके बाद हम दोनों को अच्छा महसूस नहीं हुआ। यहां तक कि हम दोनों एक-दूसरे से नजरें भी नहीं मिला पा रहे थे। इस घटना ने हमारे रिश्ते को पूरी तरह खराब कर दिया।

हम कई हफ्तों तक न एक-दूसरे से मिलें और न ही किसी तरह की बात की। हालांकि, अब हम धीरे-धीरे बात करना शुरू किया है। लेकिन अब हमारे रिश्ते में उस तरह का बॉन्ड नहीं है। हम एक साथ उस तरह से नहीं रहते हैं, जैसे पहले रहा करते थे। उस एक घटना ने हम दोनों को पूरी तरह से बदल दिया।

परिवार के सामने बात करें

हम जानते हैं इस पूरी घटना ने आप दोनों को ही बुरी तरह प्रभावित किया है। लेकिन अगर आप दोनों एक-दूसरे से बात नहीं करेंगे, तो आपके दिमाग से यह बात कभी निकलने वाली नहीं है। एक बात का ध्यान रखें कि जिन लोगों के बीच बहुत प्यार होता है, वहां अक्सर लोग दूरियां पैदा करने का काम करते हैं। आप दोनों के साथ अभी ऐसा ही हुआ है।

भले ही आप अपनी नानी के घर उस समय कुछ रिएक्ट नहीं कर पाई हों, लेकिन आने के तुरंत बाद आपको अपने परिवार वालों के सामने इस बात को क्लियर करना था। उन्हें बताएं कि आप दोनों के बीच कितना प्यार है। आप कैसे एक-दूसरे को सपोर्ट करते हैं। यही नहीं, इस पूरी सिचुएशन के बारे में अपने पति से भी बात करें। ऐसा इसलिए क्योंकि उनका सच जानना बेहद जरूरी है, ताकि आप दोनों का रिश्ता भी खराब न हो।