इस Video को देखने के बाद आपको मिल जाएगा ‘अक्ल बड़ी या भैंस?’ का सही जवाब

बचपन में हमने एक कहावत जरूर सुना होगा, ‘अक्ल बड़ी या भैंस?’. इसका जवाब देने से पहले लोग कई बार मन में सोचते हैं कि आखिर सही उत्तर क्या हो सकता है. हालांकि, आज के दौर में कुछ ऐसी घटनाएं देखने को मिल जाती हैं कि इसका जवाब ढूंढ पाना अब आसान लगने लगा है. अक्सर, आपने भैंस को खेतों में चरते हुए देखा होगा या फिर सड़कों पर कुछ ना कुछ खाते हुए देखा होगा. लेकिन क्या आपने कभी भैंस को खुद से हैंडपंप चलाकर पानी पीते हुए देखा है? अगर नहीं तो आपको यह वीडियो जरूर देखना चाहिए.

भैंस ने सींघ से कुछ यूं पिया पानी
जी हां, सोशल मीडिया (Social Media) पर एक ऐसा वीडियो वायरल (Viral Video) हो रहा है, जिसे देखने के बाद आप हैरान जरूर हो जाएंगे. एक भैंस पानी पीने के लिए अपने अक्ल का इस्तेमाल किया है. भैंस ने अपने सींघ का इस्तेमाल करके अपनी प्यास बुझाई. जैसा कि हम वीडियो में देख सकते हैं कि प्यासे भैंस ने पानी पीने के लिए खुद का जुगाड़ खोज लिया. उसने अपने सींघ से हैंडपंप के हैंडल को ऊपर और नीचे किया, जैसे ही पानी निकलने लगा, वह पानी पीने लगा.

आईपीएस अधिकारी ने ट्विटर पर किया शेयर
वायरल होने वाले इस वीडियो को आईपीएस अधिकारी दीपांशु काबरा ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर शेयर किया है. वीडियो को शेयर करते हुए उन्होंने अपने कैप्शन में लिखा, ‘अब बताओ – अक्ल बड़ी या भैंस?’ इस वीडियो को देखने के बाद नेटिजन्स ने अपने-अपने मजेदार रिएक्शन दिए. एक यूजर ने लिखा, ‘भैंस की अक्ल’.

यूजर ने कुछ इस तरह से किया डिस्क्राइब
जबकि एक यूजर ने तो अक्ल बड़ी या भैंस कहावत को डिटेलिंग तरीके से बता डाला. उसने लिखा, ‘इस मुहावरे का गलत उच्चारण किया जाता है. दरअसल ‘अक्ल बड़ी या भैंस’ वाली कहावत में ‘भैंस’ शब्द का गलत उच्चारण किया जाता है यह अपभ्रंश है. सही कहावत में ‘भैंस’ नहीं ‘बयस’ शब्द है. ‘बयस’ का अर्थ होता है ‘उम्र’. सही कहावत ‘अक्ल बड़ी या बयस’ है. जिसका सामान्य अर्थ होता है बुद्धि बड़ी या उम्र.’