इस लड़की के आगे आइंस्टीन-स्टीफन हॉकिंग भी फेल, कारनामे जानकर होश खो बैठेंगे आप

नई दिल्ली: एक ऐसी लड़की, जिसका दिमाग मशहूर साइंटिस्ट अल्बर्ट आइंस्टीन (Albert Einstein) और स्टीफन हॉकिंग (Stephen Hawking) से भी ज्यादा तेज है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, 8 साल की मैक्सिकन लड़की का दिमाग दोनों ही वैज्ञानिकों की तुलना में दो अंक अधिक पाया गया. अधारा परेज (Adhara Pérez) का आईक्यू लेवल टेस्ट किया गया, जिसमें उसका आईक्यू 162 रहा.

लड़की का आईक्यू आइंस्टीन-स्टीफन से भी तेज
एनबीसी सैन डिएगो के अनुसार, वह दुनिया को बदलने के एक अंतरिक्ष यात्री बनने का सपना देखती है. बताते चले कि अल्बर्ट आइंस्टीन और स्टीफन हॉकिंग का अनुमानित आईक्यू 160 है. Adhara Pérez मेक्सिको में Tlahuac की झुग्गियों में रहती है और जब वह सिर्फ 3 साल की थी, तब उसे Asperger’s syndrome का पता चला था.

बेटी की मां ने बताई पूरी सच्चाई
अधारा की मां नेल्ली सांचेज (Nallely Sanchez) ने कहा, ‘मैंने देखा कि वह अपने दोस्तों के साथ एक छोटे से घर में खेल रही थी और उन्होंने उसे बंद कर दिया. और फिर वे उसे ‘Oddball, weirdo!’ नाम से बुलाने लगे, फिर उन्होंने छोटे से घर पर मारना शुरू कर दिया. इसलिए, मैं नहीं चाहती कि मेरी बेटी को तकलीफ हो.’ उसकी मां ने कहा, ‘अधारा डिप्रेशन में चली गई और स्कूल नहीं जाना चाहती थी.’

अधारा का पहचाना गया आईक्यू लेवल
इसके बाद, सांचेज ने अधारा को इलाज के लिए मनोचिकित्सक के पास ले गई और ने उन्होंने उसे टैलेंट केयर सेंटर जाने की सलाह दी. वहीं अधारा का हाई आईक्यू पहचाना गया. वह एक ऐसे सीखने के माहौल में अध्ययन करने में सक्षम थी, जो यूनिक स्किल सेट वाले छात्रों के अनुकूल हो.

मेक्सिको की 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं की सूची में जगह
वोग मेक्सिको ने बताया कि अधारा ने अपना प्राथमिक, मिडिल और हाई स्कूल सिर्फ 8 साल की उम्र में पूरा किया. उसने दो ऑनलाइन डिग्री भी हासिल की और अपने अनुभवों के बारे में एक किताब भी लिखी जिसका शीर्षक था ‘डोंट गिव अप’. उसने मेक्सिको की 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं की सूची में जगह बनाई. इस बीच, वह एक नया स्मार्ट ब्रेसलेट भी विकसित कर रही है जो अलग-अलग बच्चों की भावनाओं की निगरानी करेगा. बच्ची अमेरिका के एरिजोना विश्वविद्यालय में प्रवेश परीक्षा की तैयारी के लिए अंग्रेजी भी सीख रही है. वह खगोल भौतिकी का पता लगाना चाहती है.