इस कीड़े को छूने से इंसान की हो जाती है मौत, अगर दिख जाए तो तुरंत कर दें खत्म

नई दिल्ली: घर में कीड़े-मकोड़े होना तो एक आम बात है। हम सभी के घर में ऐसा कुछ तो रहता ही है। हालांकि घर में कीड़े मकोड़े नहीं होने चाहिए क्योंकि इनके होने से घर में बीमारियों का आना शुरू हो जाता है। आओके इससे हम बीमार भी पड़ जाते हैं।

लेकिन एक कीड़े के बारे में हाल ही में पता चला है जिसे छूने भर से इंसान की मौत हो जाती है। जी हां, इस कीड़े को बेहद खतरनाक बताया जा रहा है। हलांकि कुछ लोगों का मानना है कि यह सिर्फ अफवाह मात्र है। यूएस के साउथ फ्लोरिडा में मिले इस कीड़े का नाम न्यू गुनिया फ्लैटवॉर्म बताया जा रहा है।

शोधकर्ताओं के मुताबिक ये बहुत खतरनाक कीड़ा है। माना जा रहा है यह कीड़ा न केवल इंसान की शरीर को हानि पहुंचा सकता है, बल्कि पेड़-पौधे को भी बर्बाद कर सकता है।

हालांकि इस कीड़े की खोज को लेके सबकी अपनी राय है। कुछ का मानना है कि इसकी खोज पिछले साल मई 2016 में हुई थी, जबकि कुछ का कहना है कि सितंबर 2015 में इसे खोजा गया है।

शोधकर्ताओं की मानें तो इससे इन्फेक्शन काफी तेजी से फैलता है जो इंसानों को बीमार कर देता है। अब ऐसे में यह खबर कितनी सच है और कितनी झूठ इसका पुख्ता सबूत तो अभी तक नहीं मिल सका है। लेकिन फिर भी इस कीड़े को लेकर सतर्कता बरतने में तो कोई नुक्सान नहीं है।

अब अगर आपको भी ऐसा ही कुछ कीड़ा अपने घर या आस पास दिखे तो उसको हल्के में न लीजिए और तुरंत कोई ऐसा प्रबन्ध कीजिए जिससे वो किसी को भी नुक्सान पहंचाने की स्थति में न रहे।