आपके घर का बिजली बिल हो जाएगा आधा, फॉलो करें ये जरूरी टिप्स

नई दिल्ली. गर्मी से लोगों के पसीने छूट रहे हैं. सर्दियों में जहां बिजली का बिल (Electricity Bill) बहुत कम आता है, तो वहीं गर्मियों में बिल हजारों रुपयों में आता है. गर्मियों में एसी, फ्रिज, कूलर और वॉशिंग मशीन का इस्तेमाल खूब होता है, जिसके चलते बिल भी खूब आता है, जिसका असर हमारी जेब पर पड़ता है. लेकिन आप जरूरी टिप्स फॉलो करेंगे तो आपका बिजली का बिल 50 फीसदी तक कम हो सकता है. इसमें न आपको कंजूसी से एसी चलाना पड़ेगा और न ही गर्मी में रहना पड़ेगा. बस आपको थोड़ा सा सर्तक रहना है. आइए हम आपको बताते हैं ऐसे टिप्स जिससे आपकी बिजली का बिल कम हो सकता है.

सोलर पैनल लगवाएं
भारत में सोलर पैनल का विकल्प सबसे अच्छा है. भारत में महीने में 30 दिन धूप पड़ती है. आप अपनी घर की छत पर सोलर पैनल लगवा सकते हैं. यह वन टाइम इंवेस्टमेंट है, लेकिन यह आपके बिजली के बिल को कम कर सकता है. आप ऑनलाइन रिसर्च कर अपने घर के मुताबिक लगवा सकते हैं.

एलईडी लाइट लगाएं
एलईडी लाइट से बिजली की खपत कम होती है और उजाला भी अच्छा आता है. वहीं बाकी अप्लाइंसेज भी आप 5 स्टार रेटिंग वाले लीजिए. उसमें भी आपकी बिजली बचेगी.

ऐसे भी बचा सकते हैं बिजली

बल्ब और ट्यूब लाइट से सीएफएल पांच गुना तक बिजली बचाता है, ऐसे में ट्यूबलाइट की जगह सीएफएल का इस्तेमाल करें. जिस कमरे में आपको लाइट की जरूरत नहीं, तो उसको बंद कर दें. इन्फारेड सेंसर, मोशन सेंसर और डिमर जैसी चीजों का इस्तेमाल करें.

सीलिंग और टेबल फैन का करें ज्यादा इस्तेमाल
गर्मियों में एसी से ज्यादा सीलिंग और टेबल फैन का इस्तेमाल करें. यह 30 पैसे प्रति घंटे के हिसाब से खर्च होते हैं, तो वहीं एसी 10 रुपये प्रति घंटे के हिसाब से चलता है. अगर आपको एयरकंडीशन चलाना है तो 25 डिग्री पर सेव करके चलाएं. इससे भी बिजली की खपत कम होगी. साथ ही जिस कमरे में एसी चल रहा हो, वहां का दरवाजा बंद कर दें.

फ्रिज पर न रखें कुकिंग रेंज
फ्रिज पर माइक्रोवेव जैसी चीजें बिल्कुल न रखें. इससे बिजली की खपत ज्यादा होती है. फ्रिज को डायरेक्ट सनलाइट से दूर रखें. फ्रिज के आसपास एयरफ्लो को पर्याप्त जगह दें. गर्म खाने को भी फ्रिज में न रखें. सबसे पहले उसे ठंडा होने दें.

कंप्यूटर और टीवी चलाने के बाद पावर ऑफ कर दें. मॉनीटर को स्पीड मोड में रखें. फोन और कैमरा चार्जर इस्तेमाल करने के बाद उसको प्लग से निकाल दें. प्लग इन रहने पर बिजली का ज्यादा इस्तेमाल होता है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.