राजस्थान में बारिश को लेकर बुरी खबर, जानकर लगेगा झटका

जयपुर। राजस्थान में जुलाई तक जमकर भारी बारिश हुई और कई जगह बाढ़ के हालात भी बने। बारिश का आंकड़ा सामान्य से 13 प्रतिशत तक आगे निकल गया। माना जा रहा था कि अगस्त में भी झमाझम होगी और राजस्थान में रिकार्ड तोड़ बारिश दर्ज की जा सकेगी। लेकिन अफसोस है कि अगस्त की बारिश रंग नहीं दिखा सकी और पिछले कई दिनों से बेरूखी के चलते बारिश का आंकड़ा सामान्य से भी 3 प्रतिशत नीचे चला गया है। उधर, पश्चिमी राजस्थान में यह आंकड़ा 20 प्रतिशत तक नीचे चला गया है, ऐसे में पश्चिमी इलाकों में पेयजल समस्या गहरा सकती है। राजस्थान के पूर्वी क्षेत्र भी मात्र 7 प्रतिशत ही आगे हैं जो कुछ दिन पहले तक 20 प्रतिशत आगे चल रहे थे।

मौसम विभाग ने बारिश के ताजा आंकड़े जारी किए हैं, जिनके अनुसार राजस्थान में 1 जून से 18 अगस्त तक सामान्य से 3 प्रतिशत कम बारिश दर्ज की गई है। हालाकि अनुमान यह लगाया जा रहा है कि अभी तेज बारिश का दौर आएगा और उस दौरान सामान्य बारिश के आंकड़ों से राजस्थान आगे निकल सकता है। मौसम विभाग की माने तो वर्तमान स्थिति में सिरोही व जालौर में बारिश का आंकड़ा सबसे कम रहा है। दोनों जिलों को लेकर कहा भी जा रहा है कि आगामी दिनों में इन स्थानों पर अच्छी बारिश का कोई पूर्वानुमान नहीं है। उधर, सवाई माधोपुर और बारां जिले सामान् बारिश के आंकड़ों से कहीं आगे निकल गए हैं।

मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान के 33 में से 16 जिले सामान्य बारिश से पीछे चल रहे हैं, जबिक अन्य जिलों ने बढ़त दर्ज की है। बीते कई सालों की बात करें तो अगस्त में मानसून की मेहर ज्यादा रहती है और बारिश के आंकड़े में भी इस दौरान बढ़ोतरी दर्ज की जाती रही है। लेकिन इस मानसून अगस्त कुछ फिका चल रहा है। राजस्थान में सामान्य बारिश का आंकड़ा 298 एमएम है, जबकि अब तक यह 289.3 एमएम ही रहा है। इसमें भी पूर्वी राजस्थान की बात की जाए तो वहां सामान्य बारिश का आंकड़ा 425.8 एमएम है जबकि अब तक 454.8 एमएम बारिश दर्ज हो चुकी है। इसी प्रकार पश्चिमी राजस्थान के आंकड़े की बात करें तो सामान्य 196.6 एमएम है और बारिश 157.8 एमएम ही दर्ज हो सकी है।