अचानक खेतों में 10 फीट ऊपर उठ गई जमीन; मच गया हड़कंप, एक्‍सपर्ट मौके पर

करनाल। हरियाणा में विचित्र घटनाक्रम देखने को मिला। इस घटनाक्रम की वीडियो वायरल हो रही है। दूर-दूर तक इसकी चर्चा है। अचानक जमीन उठने की वीडियो को देखकर लोग यहां पहुंच रहे हैं। प्रशासन भी इसकी पड़ताल में लगा हुआ है। मामला करनाल के निसिंग नर्दक नहर के पास का है। इस घटना के बाद शुक्रवार को भी लोग वहां इसे देखने पहुंच रहे हैं। जमीन यहां 10 फीट तक ऊपर उठ गई। विशेषज्ञ जांच में जुट गए हैं।

यह घटना करनाल-कैथल रोड पर पर स्थित एक खेत की है। नर्दक नहर की पटरी के पास बड़े भू क्षेत्र में इन दिनों बरसाती पानी भरा है। यहां खेतीबाड़ी होती है। बताया जा रहा है कि बुधवार को अचानक भू गर्भीय हलचल हुई। जिस क्षेत्र में पानी भरा था, वहां तेजी के साथ जमीन उठने लगी। लोगों ने इस घटना की वीडियो बनाकर इंटरनेट मीडिया पर वायरल कर दी। यहां करीब 10 फीट तक जमीन ऊपर उठ गई है।

हरियाणा में जमीन उठने की अनोखी घटना ने सबको हैरान कर दिया है। करनाल के निसिंग नर्दक नहर के पास पानी भरे खेतों में जमीन अचानक कई फुट ऊपर उठ गई। इससे काफी दूर तक खेत असमतल हो गए हैं। कहीं जमीन कई फुट ऊपर उठी हुई है तो कहीं बड़ा सा गड्ढा बन गया है।

इस घटनाक्रम की वीडियो इंटरनेट मीडिया पर तेजी से वायरल हुई। लोगों में कौतूहल बना रहा। मामले के बारे में जानने के लिए कुछ ही देर में आस-पास के कई गांवों के सैकड़ों लोग घटनास्थल पर जा पहुंचे। लोगों को खेत के पास से हटाया गया। वहीं आसपास के गांवों में भी अलर्ट रहने को कहा गया है। जिस खेत में यह घटना हुई, उसमें काफी पानी भरा हुआ है। इसे देखते हुए लोग शाम तक भी खेत में नहीं गए।

घटना का पता चलने पर करनाल में दैनिक जागरण के मुख्य संवादाता पवन शर्मा मौक़े पर पहुंचे और लोगों से बात की। काफ़ी संख्या में आसपास के लोग इस अनोखी घटना को देखने पहुंच रहे। प्रशासन ने भी मामले की जाँच शुरू कर दी है। कुछ लोग इसके लिए खेतों में दबाई जा रही राख को ज़िम्मेदार मान रहे।

इस अजीबो गरीब घटना के बारे में क्षेत्रीय ग्रामीणों ने बताया कि उन्होंने भी पहली बार इस तरह का दृश्य देखा है, जिसमें जमीन न केवल फट गई, बल्कि बरसाती पानी में कई फुट ऊपर उभकर कर भी आ गई। क्षेत्र के सुनील, राजेंद्र व सुभाष ने बताया कि वायरल वीडियो देखकर वह यहां आए और जब यह दृश्य देखा तो उनके मन में भय व्याप्त हो गया। जिस तरह से जमीन में कई फुट चौड़ी दरारें बन गई हैं, उससे यह कोई अलौकिक घटना प्रतीत हो रही है।

इस अनोखी घटना के बाद प्रभावित इलाके में खेतों का नजारा। इस घटना ने आसपास के लोगों को डरा दिया है। उन्हें डर है कि कहीं अचानक उनके घर या कारोबार तले भी ऐसे ही जमीन न उठने लगे। वहीं किसानों को अपनी फसल की भी चिंता सात रही है।

सीएसएसआरआइ के निदेशक डा. पीसी शर्मा ने कहा कि घटनाक्रम के वास्तविक तथ्यों की मौके पर जांच की जाएगी। प्राथमिक पहलूओं पर गौर किया जाए तो यह जमीन में रेजिड्यू यानि किसी विशेष प्रकार के तत्वों की अधिकता के कारण मिथेन गैस बनने से संभव हो सकता है। संस्थान की टीम शुक्रवार को मौके पर जाएगी।

अब फिलहाल यह सिलसिला थम गया है, लेकिन लोग लगातार यहां आ रहे हैं। दूसरी ओर पास के गांव रहने वाले जिस किसान के खेत में यह घटनाक्रम देखने को मिला है। वह अपनी फसल बर्बाद होने को लेकर चिंतित है।