अगर आपकी हथेली पर हैं ये 10 निशान, तो आप भी बन सकते हैं धनवान

नई दिल्ली: हस्तरेखा ज्योतिषशास्त्र (Palmistry Astrology) के मुताबिक हथेली पर बनी लकीरें और निशान देखकर किसी भी इंसान की के स्वभाव (Nature) और भविष्य (Future) के बारे में जाना जा सकता है. हथेली पर कई तरह की लकीरें बनी हुई होती हैं. जिन्हें मुख्य रूप से भाग्यरेखा, ह्रदय रेखा, मस्तिष्क रेखा, विवाह रेखा और जीवन रेखा कहा जाता है. इसके अलावा हथेली पर कई तरह के शुभ और अशुभ निशान भी बने हुए होते हैं. शुभ निशान होने पर जहां व्यक्ति के भाग्यशाली और धनवान होने के संकेत मिलते हैं, तो वहीं अशुभ निशान से व्यक्ति के जीवन में संघर्ष और परेशानियां आती हैं. कई लोग ऐसे होते हैं, जो धनवान बनने और अपने जीवन को सुखी बनाने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं, लेकिन फिर भी उन्हें उतनी सफलता नहीं मिलती, वहीं दूसरी ओर कुछ लोग होते हैं जिन्हें थोड़ी कोशिश के बाद ही बहुत जल्दी सफलता मिल जाती है. हस्तरेखा ज्योतिषशास्त्र के अनुसार यह सब व्यक्ति के हथेली पर बनी शुभ लकीरों और निशान के कारण संभव होता है.

आज हम आपको हथेली पर बने कुछ शुभ निशानों के बारे में बताने जा रहे हैं.

1- हथेली में उंगलियों के नीचे वाले हिस्सों में कुछ उभार बने हुए होते हैं, जिसे हम पठार या पर्वत कहते हैं. ये पर्वत ग्रहों को दर्शाते हैं. ज्योतिष में शुक्र और गुरु ग्रह बहुत ही शुभ माने जाते हैं. ऐसे में जिन व्यक्तियों की हथेली में शुक्र और गुरु पर्वत उठा हुआ होता है, वे बड़े ही भाग्यशाली और धनवान होते हैं. शुक्र ग्रह सुख और वैभव प्रदान करते हैं, जबकि गुरु समाज में मान-सम्मान के प्रतीक माने जाते हैं.

2- हथेली पर अगर शुक्र पर्वत का बड़ा होता है, तो व्यक्ति को पैतृक संपत्ति के मिलने की संभावना सबसे ज्यादा होती है. इसके अलावा ऐसे व्यक्तियों को अपने ससुराल पक्ष से काफी सहयोग मिलता है और भौतिक सुख की प्राप्ति होती है.

3- अगर किसी व्यक्ति की हथेली पर भाग्यरेखा मणिबंध से होकर सीधे शनि पर्वत पर आकर मिले तो यह व्यक्ति बहुत ही भाग्यशाली कहलाता है. ऐसे व्यक्तियों के जीवन में कभी भी धन की कमी नहीं रहती. नौकरी या व्यापार में समय के साथ-साथ सफलताएं मिलती जाती हैं.

4- मणिबंध पर कई रेखाएं भी बनी हुई होती हैं, जो हमें पिछले जन्म के बारे में बताती हैं. अगर मणिबंध पर तीन साफ रेखाएं बनी हुई हो तो समझिए आपने पिछले जन्म में कुछ अच्छे कर्म किए हैं. इन रेखाएं के बनने पर व्यक्ति जीवन में अच्छी शिक्षा, धन दौलत और मान-सम्मान प्राप्त करता है.

5-हथेली पर सूर्य पर्वत का भी बहुत अधिक महत्व होता है. जिन व्यक्तियों की हथेली में सूर्य पर्वत में उभार बना हुआ होता है, वें उच्च पद की प्राप्ति करते हैं. उनको जीवन में बहुत ही यश और वैभव मिलता है.

6- हथेली पर कुछ निशान भी बने हुए होते हैं, जिनमें त्रिकोण, द्वीप, मछली और कलश के निशान शामिल हैं. ऐसे में अगर किसी व्यक्ति की हथेली पर मछली का चिन्ह बना हो तो यह बहुत शुभ निशान माना जाता है. ऐसे लोगों को अचानक धन की प्राप्ति होती हैं. इसके अलावा ये लोग विदेशी की यात्राएं भी करते हैं.

7- हस्तरेखा ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जिन व्यक्तियों की हथेली का रंग हल्का गुलाबी और हथेली मुलायम होती है, वे काफी सच्चे और ईमानदार व्यक्ति होते हैं. इन पर हमेशा मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है.

8- जिन लोगों की हथेली के बीच में मंदिर या स्वास्तिक जैसा कोई निशान बना हुआ होता है, वे बहुत ही भाग्यशाली और उच्च पद की प्राप्ति करते हैं. मंदिर और स्वास्तिक निशान बहुत ही शुभ माना गया है.

9- जिन व्यक्तियों की हथेली पर रथ या त्रिशूल जैसा निशान भी बना हो, वो अपने कार्यक्षेत्र में शिखर को छूता है. ऐसे व्यक्तियों का मान-सम्मान बहुत होता है और ये जिस काम में अपना हाथ डालते हैं वह जरूर पूरा होता है.

10- हिंदू धर्म में कमल के फूल को बहुत ही शुभ माना गया है. कमल का फूल मां लक्ष्मी का प्रतीक माना गया है. ऐसे में जिन व्यक्तियों की हथेली पर यह निशान बनता है, उसके जीवन में कभी धन की कमी नहीं होती. व्यक्ति का सौभाग्य और मान सम्मान उसकी उम्र के हिसाब से बढ़ता जाता है.