उम्र हो कच्ची और हो जाए love, तो इन बातों का रखे ध्यान

दुनिया में ऐसे कई जोड़े हैं जिनकी प्रेम कहानी कॉलेज के समय से शादी के बिंदु तक शुरू हुई। इस मधुर प्रेम यात्रा की कहानी निश्चित रूप से उनके दिल के करीब रहेगी। हालाँकि, यंग एज का प्यार मुसीबतों का पहाड़ भी ला सकता है। युवा जोड़े एक रिश्ते में प्रवेश करते समय मन से अधिक दिल की सुनते हैं, जो अक्सर उन चीजों की ओर जाता है जो उन्हें जीवन भर के लिए पछतावा करते हैं। इसके लिए कुछ खास बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है।

सामान रूप से संतुष्टी पाने के लिए रखे इन बातो का खासा ध्यान, पढ़े

पढ़ाई पर ध्यान दें
लोगों के ज्यादातर रिश्ते कॉलेज जाते समय विकसित होते हैं। यहां शुरू हुई प्रेम कहानी रोमांच और भावनाओं से भरी है। इस सब के बीच, कई बार लड़के और लड़कियां अपनी पढ़ाई से ज्यादा अपने रिश्ते पर ध्यान देते हैं। यह गलती उन्हें अपने सहपाठियों से वापस ले लेती है और उनके परिणामों को बुरी तरह प्रभावित करती है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि कॉलेज के परिणाम कैरियर के लिए एक आधार की तरह हैं, इसलिए अच्छे नंबर स्कोर करना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि अपने लिए अपना प्यार खेलना।

पति-पत्नी के रिश्ते खराब करते हैं ये 5 कारण, कहीं आप तो नहीं कर रहे

पैसे खर्च करना

गर्लफ्रेंड को इंप्रेस करने, बॉयफ्रेंड को महंगे गिफ्ट देने और ट्रिप पर जाने जैसी बातें कपल्स के बीच आम हैं। हालाँकि, इसमें जो सबसे महत्वपूर्ण बिंदु है वह है पैसा। इन सभी चीजों के लिए पैसा खर्च करना पड़ता है और चूंकि लड़के और लड़कियां कॉलेज में हैं, इसलिए वे अपने माता-पिता के पैसे पर भी निर्भर करते हैं। यदि आप एक बजट नहीं बनाते हैं और प्रभावित करने के चक्र में अधिक खर्च करते हैं, तो उनके लिए महीने बिताना मुश्किल हो जाता है।

इस स्थिति में, कई लड़के और लड़कियां उधार या किसी अन्य तरीके से धन जुटाना शुरू कर देते हैं, जो पैसे वापस करने में असमर्थ होने पर उन्हें परेशानी में डाल देता है। जितना आपकी जेब अनुमति देती है, उतना खर्च करना बेहतर है। वैसे भी, अगर किसी रिश्ते की नींव पैसे पर टिकी हुई है, तो यह लंबे समय तक चलने वाला नहीं है।

शारीरिक संबंध
यह एक ऐसा विषय है, जो बहुत संवेदनशील है। जोड़ों के बीच शारीरिक संबंध आम हैं, लेकिन कॉलेज गोइंग कपल्स के लिए ऐसा करना परेशानियों को न्यौता देना है। थोड़ा नियंत्रण खोने से अनियंत्रित गर्भावस्था और एसटीडी जैसी स्थितियां हो सकती हैं। साथ ही यह लड़कों और लड़कियों दोनों के भविष्य को खतरे में डाल सकता है। जब तक आप शादी जैसे निर्णय लेने के लिए तैयार नहीं हो जाते तब तक इससे दूर रहना बेहतर है।

मर्दो की इन खूबियों पर फिदा होती हैं लडकिया आप भी जानिए…

इस्तेमाल किया जाएगा
इस विषय पर शायद ही कभी बात की जाती है, लेकिन यह एक कड़वी सच्चाई की तरह है। कॉलेज में कई लड़कियां और लड़के भी होते हैं जो केवल अपने जीवन में अधिक आनंद लाने के लिए और विलासिता और आराम का जीवन जीने के लिए एक रिश्ता शुरू करते हैं। ऐसे रिश्ते में प्यार नहीं होता और रिश्ता खत्म भी हो जाता है। ऐसी स्थिति में, केवल वह व्यक्ति जो पीड़ित है, वास्तव में इस रिश्ते में भावनाओं से जुड़ा हुआ है। इन मामलों में, कई बार ब्लैकमेलिंग और शारीरिक शोषण जैसी घटनाएं होती हैं, जिसमें पुलिस की मदद की आवश्यकता होती है। यही कारण है कि आप जिसके साथ संबंध बना रहे हैं, उस पर ध्यान दे रहे हैं।

पहली बार शारीरिक संबंध बनाने से पहले लड़को के दिमाग में चलती है ये बातें

मित्र मंडली और लड़का / लड़की अतीत
केवल आकर्षण के आधार पर रिश्ते की शुरुआत न करें। बेहतर है कि लड़के और लड़की के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानने की कोशिश करें। किसी रिश्ते को शुरू करने के लिए कई बार झूठ का सहारा लिया जाता है, इसलिए शुरुआत में ही इसका पता लगाना बहुत जरूरी है। इसके साथ ही लड़के या लड़की के फ्रेंड सर्कल में मौजूद लोगों पर भी ध्यान देने की जरूरत है। ऐसा इसलिए है क्योंकि लोग जिस सर्कल में रहते हैं, उनकी सोच का दूसरों पर असर पड़ता है।

उदाहरण के लिए, यदि लड़के के दोस्त अच्छे नहीं हैं, तो वे उसे किसी भी गलत काम के लिए उकसा सकते हैं या लड़की को नुकसान पहुँचा सकते हैं। इसलिए बेहतर है कि आप जिसके साथ रिश्ता शुरू कर सकते हैं, उसके और उसके दोस्तों और पृष्ठभूमि के बारे में जानकारी इकट्ठा करें।

loading…