अपने पिता को इन 5 कारणों से ‘धन्यवाद’ जरूर कहना चाहिए

बच्चों को आमतौर पर माँ से अधिक लगाव होता है, क्योंकि वह खुलकर अपनी भावनाओं को व्यक्त करती है। हालाँकि, भले ही पिता अपनी भावनाओं को व्यक्त नहीं करता है, लेकिन उसके दिमाग में चल रहा हर विचार उसके परिवार और बच्चों के जीवन को बेहतर बनाने से संबंधित है। फादर्स डे 2020 पर आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ बातों के बारे में, जिन्हें जानकर आपको अपने पिता को ‘थैंक्स’ कहने का मन करेगा।

खिलौने से लेकर किताबें पढ़ने तक
कृपया अपने पिता को धन्यवाद दें कि वे बच्चों को खेलने के लिए किताबें और बचपन में पढ़ाई के लिए किताबें प्रदान करें। क्यों? क्योंकि खिलौनों ने आपको वो ख़ुशी के पल दिए, जो अब भी आपके साथ मीठी यादों की तरह जुड़े हुए हैं, जो अभी भी आपके चेहरे पर मुस्कान देखते हैं और एक पल के लिए आपकी सारी चिंताओं को भूल जाते हैं। उसी समय, पुस्तकों ने आपको इस काबिल बनाया कि आप अपने पैरों पर खड़े हो सकें और दुनिया के सामने खुद को साबित कर सकें।

हमेशा के लिए एक साथ होना
पिता डांटता है और अपनी भावनाओं को व्यक्त नहीं कर सकता है, लेकिन ऐसा कभी नहीं होता है कि बच्चा परेशानी में है और उसे इससे बाहर निकालने के लिए कुछ भी नहीं करना चाहिए। बचपन में, एक नौकरी के लिए पहले साक्षात्कार की तैयारी में पिता द्वारा निभाई गई भूमिका को शब्दों में वर्णित करना संभव नहीं है।

loading...

मजबूत व्यक्तित्व देने के लिए
यदि भावनात्मक पक्ष माँ की परवरिश है, तो व्यक्तित्व को विकसित करने का श्रेय पिता को दुनिया से लड़ने की ताकत के लिए जाता है। आपको शायद एहसास भी न हो, लेकिन आज आप जिस तरह से इस व्यावहारिक दुनिया की चुनौतियों का सामना कर रहे हैं, वह आपने अपने पिता से सीखा है। अपनी नौकरी के बारे में भावुक कैसे रहें और अपने परिवार के लिए एक मजबूत स्तंभ बनें, यह सीखना भी पिता की जिम्मेदारी है।

हर डांट के लिए
हां, हर डांट के लिए आपको पिता का भी शुक्रिया अदा करना चाहिए। इस वजह से, आप शायद यह भी नहीं जानते कि आप कितने बेहतर बन गए हैं। उदाहरण के लिए, यदि पिता ने फालतू की फटकार नहीं लगाई होती, तो आपने पैसे बचाने की सीख कैसे दी होती? अपने घर का सपना कैसे देखें? उसकी डांट के पीछे सिर्फ और सिर्फ आपकी अच्छाई छिपी थी।

बचपन के हर पल के लिए
हाथ से चलना सिखाने से लेकर, थोड़ा बीमार होने पर, अच्छे कपड़े और शिक्षा प्रदान करने और सभी संभव विलासिता प्रदान करने के लिए डॉक्टर के पास जाने के लिए पिता का धन्यवाद। आज आप जो कुछ भी हैं, वह इस सब के कारण है।

loading…