अपने पार्टनर को किस करने वाले पुरुषों की लंबी होती हैं उम्र, और भी हैं कई फायदे

जर्मन अध्ययन के मुताबिक, वे पुरुष, जो अपने पार्टनर को दिन में कम से कम 1 बार किस करते हैं उनकी उम्र ऐसा नहीं करने वालों की तुलना में 5 साल तक बढ़ जाती है। इसके अलावा वे बेहतर इम्यूनिटी के कारण अपना काम भी मिस नहीं करते, जिसके कारण उनकी कमाई हर महीने 20 से 30 फीसदी तक बढ़ जाती है।
न्यूयॉर्क शहर के डेंटल पार्लर के डॉ. सिवान फिंकेल के मुताबिक, लार की अधिक मात्रा आपके दंत स्वास्थ्य को बेहतर बना सकती है। लार का अधिक उत्पादन आपके मुंह में एसिडिटी को कम करता है, जिसके कारण दांतों में सड़न नहीं होती।

दरअसल किस करने से फील-गुड हार्मोन रिलीज होते हैं। जब दो लोग किस करते हैं तो शरीर से ‘ऑक्सीटोसिन’ और ‘डोपामाइन’ नाम के हार्मोन रिलीज होते हैं, जो आपको अच्छा महसूस कराते हैं। ऑक्सीटोसिन एक प्रकार का बॉन्डिंग हार्मोन है, जो इंटीमेसी की शुरुआत करता है, जबकि डोपामाइन प्लेजर के अनुभव में मदद करता है।

जब आप अधिक किस करते हैं तो आपका तनाव कम हो जाता है। 52 लोगों पर किए गए वर्ष 2009 में एक अध्ययन के मुताबिक, वे लोग जो ज्यादा किस करते हैं या देर तक किस करते हैं उनमें तनाव का स्तर कम पाया गया। जबकि ऐसा नहीं करने वालों में तनाव ज्यादा पाया गया।

loading…