अनचाही प्रेग्नेंसी से बचने के ये हैं 100 % अचूक उपाय

दुनिया में हर शादीशुदा जोड़ा और लवर शारारिक सम्बन्ध बनाते वक्त दुविधा में रहते ही की अनचाही प्रेग्नेंसी से कैसे बचा जाये। इसके लिए हर इंसान समय से पहले प्रेग्नेंसी से बचने के लिए बहुत सारी सावधानियां बरतती है। इसके लिए कपल दोनों पूरी एहतियात यूज करते हैं। लेकिन फिर भी गलती की आशंका बनी रहती है। अब इन आशंकाओं से बचने के उपाय भी साईंस ने खोज निकाले हैं। कॉन्डम, कॉपरटी, डायफ्राम और टेबलेट के अलावा अब तीन ऐसे उपाय हैं जिनको अपाना कर एक निश्चित समय के लिए प्रेग्नेंसी के भय से मुक्ति पायी जा सकती है तो आइए जाने इन तरीको के बारे में –

इंजेक्शन – इंजैक्शन भी कंट्रासेप्टिव गोली की तरह प्रेग्नेंसी को रोकता है। एक इंजैक्शन का असर लगभग 10 से 12 हफ्तों तक होता है। लेकिन इंजैक्शन लगवाने से पहले लोगो को डॉक्टर की सलाह जरूरी है।

इंप्लांट – यह 40 एमएम की छोटी लचीली ट्यूब होती है। इसे महिला की बाजू के ऊपरी हिस्से में डाला जाता है। इससे 3 साल तक प्रेग्नेंसी नहीं होती। इसको लगवाने के लिए डॉक्टरी सलाह जरूरी है।

पैच – इसमें एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टोजन होते हैं जो प्रेग्नेंसी को रोकने में मदद करते हैं। इसकी अवधि 7 दिन ही होती है इसलिए हफ्ते के अंदर पैच को बदलना जरूरी हो जाता है।

loading…