Coronavirus: भारत ने तैयार किया सबसे सस्ता वेंटिलेटर, जानिए कीमत

ऋषिकेश: स्वदेशी अपनाने की मांग के बीच पूरे देश में एक अच्छी खबर है। भारत ने कोरोनावायरस (Coronavirus) से लड़ने के लिए सबसे सस्ता वेंटिलेटर तैयार किया है। देश में बढ़ते कोरोना वायरस के रोगियों में, IIT रुड़की (IIT Roorkee)  और AIIMS ऋषिकेश (AIIMS Rishikesh) ने बहुत सस्ते वेंटिलेटर का उत्पादन करने की क्षमता दिखाई है। इंजीनियरों और डॉक्टरों की टीम ने एक पूर्ण स्वदेशी वेंटिलेटर ‘प्रणवायु’ तैयार किया है।

कीमत बहुत कम
एम्स के निदेशक ऋषिकेश ने जानकारी देते हुए कहा कि उक्त वेंटिलेटर को तकनीकी रूप से लगभग ढाई महीने पहले विकसित किया गया था। पूर्ण स्वदेशी वेंटिलेटर ‘प्रणवायु’ एम्स ऋषिकेश परीक्षण में सफल पाया गया है। एम्स निदेशक ने आगे बताया कि इस वेंटिलेटर की लागत केवल 25-30 हजार रुपये के बीच होगी।

पूरा स्वदेशी नया वेंटिलेटर है
इस परियोजना से जुड़े एक अन्य अधिकारी ने कहा कि मेक इन इंडिया के तहत पूर्ण स्वदेशी वेंटिलेटर ‘प्रणवायु’ तैयार किया गया है। इस वेंटिलेटर के सभी हिस्से और तकनीक भी स्वदेशी है। आईआईटी रुड़की और एम्स ऋषिकेश के संयुक्त तत्वावधान में विकसित इस वेंटिलेटर ‘प्रणवायु’ का परीक्षण एम्स ऋषिकेश में किया गया था और यह वेंटिलेटर सभी प्रकार के मेडिकल परीक्षणों में पूरी तरह से सफल पाया गया है।

उल्लेखनीय है कि नया वेंटिलेटर ऐसे समय में तैयार किया गया है जब भारत में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। देश में कोरोना वायरस के कारण अब तक 4.56 लाख लोग संक्रमित हो चुके हैं। इनमें से 14,476 लोग मारे गए हैं। अब तक लगभग 2.58 लाख लोग ठीक हो चुके हैं।

loading…