रेलवे की और से बड़ी राहत, फिर से शुरू हुई तत्काल बुकिंग, यहां जाने

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे ने यात्रियों को बड़ी राहत देते हुए फिर से स्पेशल ट्रेनों की तत्काल बुकिंग शुरू कर दी है। ऐसे में अब यात्री एक दिन पहले फिर से यात्रा के लिए टिकट बुक कर सकेंगे। रेल मंत्रालय द्वारा जारी बयान के अनुसार, रेलवे ने IRCTC की वेबसाइट और काउंटरों पर तत्काल बुकिंग फिर से शुरू कर दी है। कोरोना महामारी के कारण रेलवे ने तुरंत बुकिंग बंद कर दी।

हमारी सहयोगी वेबसाइट zeebiz.com के अनुसार, मध्य रेलवे के पीआरओ शिवाजी सुतार ने ट्वीट करके यह जानकारी दी है। शिवाजी सुतार ने ट्वीट किया, और लिखा कि 30 जून से चलने वाली ट्रेनों के लिए तत्काल बुकिंग की सेवा शुरू कर दी गई है। इन ट्रेनों की संख्या 0 (शून्य) से शुरू होती है। इस संबंध में, उन्होंने तत्काल बुकिंग सेवा के समय के बारे में बताया कि सुबह 10 बजे से एसी श्रेणी के टिकट बुक किए जाएंगे। जबकि स्लीपर क्लास के लिए तत्काल बुकिंग सुबह 11 बजे से शुरू होगी। अधिकारी ने कहा कि इससे यात्रियों को काफी सुविधा मिलेगी।

जरूरी

टाटकल बुकिंग 30/06/2020 से शुरू होने वाली यात्रा के लिए सभी स्पेशल ट्रेनों में (0 नंबर से शुरू) 29/06/2020 से शुरू होगी। @ Central_Railway

– शिवाजी एम सुतार (@ShivajiIRTS) 28 जून, 2020

इन ट्रेनों में बुकिंग की सुविधा उपलब्ध होगी
रेलवे ने फिलहाल यह सुविधा स्पेशल ट्रेनों में शुरू की है। कोरोना महामारी के कारण लॉकडाउन के बीच इन ट्रेनों को चलाया गया था। इसके अलावा, रेलवे ने कहा है कि अन्य 200 ट्रेनों में भी इन सुविधाओं को जल्द से जल्द शुरू किया जा सकता है।

12 अगस्त तक रुकें
12 अगस्त तक सभी मेल, पैसेंजर, लोकल, एक्सप्रेस और ईएमयू ट्रेनें बंद कर दी गई हैं। 12 अगस्त के बाद इन ट्रेनों के संचालन पर फैसला लिया जाएगा। साथ ही, अगर कोई इन ट्रेनों में पहले से बुकिंग करा रहा है, तो उसे 100 प्रतिशत रिटर्न दिया जाएगा। बता दें कि 12 अगस्त तक 230 ट्रेनों के अलावा केवल उन्हीं ट्रेनों को चलाया जाना था, जिन्हें रोक दिया गया है। यह निर्णय उन शेष 230 ट्रेनों के संचालन को प्रभावित करने वाला नहीं है जो पहले से चल रही हैं।

बुकिंग इतने दिन पहले ही की जा सकती है
आप ट्रेनों के टिकट की एडवांस बुकिंग 120 दिन पहले तक कर सकते हैं। बता दें कि रेलवे द्वारा ट्रेनों को रद्द करने की स्थिति में, रेलवे द्वारा यात्रियों को पूरा पैसा वापस कर दिया जाएगा। इसके अलावा 15 अगस्त से पहले, जिन्होंने ट्रेनों में टिकट बुक किया था। वे भी रेलवे द्वारा वापस कर दिए जाएंगे।

loading…