स्विमिंग पूल में नहाने से पहले जान ले ये बात, वरना हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां

swimming pool

आजकल गर्मी के इस मौसम ने सभी को परेशान कर दिया है और लोग इसके लिए बटर गेम्स का मज़ा ले रहे है। वाटर गेम्स का अलग ही मजा है लेकिन कई बार ये मौज-मस्ती सजा भी बन सकती है।स्विमिंग पूल के पानी में अठखेलियां करने से कई तरह की बीमारियों की संभावना भी बनी रहती है। आइए जानते हैं कि किस तरह स्विमिंग पूल का पानी पहुंचा रहा है सेहत को हद से ज्यादा नुकसान।

ये भी पढें: डायबिटीज जैसी कई खतरनाक बीमारी का काल है जामुन की गुठली, जानिए कैसे?

स्विमिंग पूल के पानी में कई लोग नहाते हैं. जाहिर सी बात है कि पानी में उन सभी के विषैले तत्व रह जाते हैं। ऐसे में गर्मियों में इस पानी में नहाने से डायरिया, पेट दर्द, पेट में मरोड़, स्किन इन्फेक्शन जैसी परेशानियां शुरू हो जाती हैं।इसकी वजह है कि पूल के पानी को साफ रखने के लिए कई बार कर्मचारी बहुत ज्यादा क्लोरीन की मात्रा मिला देते हैं जो बॉडी के लिए काफी नुकसानदेह होती है।

swiming-pool

पानी से जुड़े फेन गेम्स (रीक्रिएशनल वॉटर इलनेस) से दूषित पानी की वजह से कई बीमारियां फैलती हैं। मनोरंजक जल बीमारियां (आरडब्ल्यूआई) से कई ऐसी बीमारियां होती हैं जो पानी के संपर्क में आने वालों को होती हैं। इसमें डायरिया, पेट की बीमारी, त्वचा रोग, आंख, कान, नाक और गले का इन्फेक्शन जैसी बीमारियां हो सकती हैं। इस पानी के संपर्क में आने से सबसे ज्यादा डायरिया होता है।स्विमिंग पूल के पानी को लेकर डॉक्टर्स की भी यही राय है।इसमें कई लोगों के नहाने से औए क्लोरीन युक्त पानी होने से बैक्टीरिया काफी मात्रा में होते हैं।यही वजह है कि गलती से भी अगर यह पानी मुंह में चला जाए तो डायरिया की संभावना होती है।

ये भी पढें: भूलकर भी बेडरुम की दीवारों में न कराएं ये कलर, वरना…

डायरिया के अलावा स्विमिंग पूल में नहाने से नोरोवायरस, ई कोलाइ और लेजियोनेला जैसी गंभीर बीमारियां भी हो सकती हैं। स्विमिंग पूल में नहाते वक्त इस बात का ख्याल रखें कि गलती से भी पूल का पानी आपके मुंह में न जाए। ऐसा हो सकता है कि कुछ लोग पूल में मल-मूत्र छोड़ देते हों. एल्किन आप ऐसा करने से बचें। हेल्दी आदतें अपनाएं।

loading…