बेड पर जब भी जाये लौंग का सेवन करके जाये, फिर देखना इसके जबरदस्त कमाल..

हम अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में कई बार गलत खानपान या लाइफस्टाइल के चलते स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं का सामना करते हैं। ऐसे में हर छोटी-छोटी समस्या के लिए दवा लेना ठीक नहीं। इसलिए रोजमर्रा में होने वाली आम समस्याओं का निवारण घर के किचन में मौजूद है। रसोई में मौजूद मसाले सिर्फ स्वाद के लिए ही नहीं सेहत के लिए भी अच्छे हैं. इन्हीं में से एक है लौंग। सभी लोगों के लिए लौंग के बहुत से लाभ होते हैं। तो चलिए हम आपको बताते हैं बिस्तर पर जानें से पहले केवल 2 लौंग खाने के फायदे।

1. लौंग में कई सारे गुण मौजूद होते हैं जिसे बिस्तर पर जानें से पहले सेवन करने से पूरे दिन ताजगी और पेट साफ रहता है। सुबह होते ही आपका पेट साफ हो जाएगां। लौंग में इम्यून बूस्टर मौजूद होता है प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाये रखता है। लौंग के सेवन से कमजोरी खत्म हो जाती है।

बहन ने की अपने सगे भाई से शादी, वजह जानकर उड़ जाएंगे होश

२. कई लोगों के हाथ-पैर कांपते हैं ऐसे में हर रोज रात को सोने से पहले एक या दो लौंग का सेवन जरूर करें, कुछ दिन बाद आपके हाथ-पैर कांपने बंद हो जाएंगे। सिर दर्द में अगर कोई दवाई घर में नहीं है तो 2 लौंग को पीस लें और गुनगुने पानी के साथ खा लें।

loading...

३. अगर लिवर का सही देखभाल करना है तो आप पानी पीने के अलावा अपने खानपान पर पूरा ध्यान दीजिए। लौंग में एंटीऑक्सिडेंट की उच्च मात्रा होती है, जो अंगों को विशेष रूप से लिवर को मुक्त कण के प्रभाव से बचाने के लिए आदर्श औषधि है। लौंग का अर्क अपने हेपेटो प्रोटेक्टिव गुणों के कारण इन प्रभावों का सामना करने में सहायक होता है।

मर्द हमेशा महिलाओं की ये बातें जानने के लिए रहते है बेताब, ये वाली तो खास…

४. जिन लोगों को बार-बार सामान्‍य सर्दी या बुखार होती है उनमें रोग प्रतिरोधक क्षमता में कमी हो सकती है। लेकिन लौंग का प्रयोग प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ाने में सहायक होता है। क्‍योंकि लौंग में बहुत से एंटीऑक्सीडेंट मौजूद रहते हैं। जो संक्रमण और जीवाणुओं के विकास को रोकने में सहायक होते हैं।

५. लौंग खाने का एक फायदा सूजन की समस्या से निजात भी है। लौंग में यूजेनिया नामक तत्व पाया जाता है, जो इसे एक कारगर एंटीइंफ्लेमेटरी एंजेंट बनाता है। गले और मसूड़ों में होने वाली सूजन को इसके जरिए ठीक किया जा सकता है।

loading…