क्यों होता है व्हाइट डिस्चार्ज? जानें इसके घरेलू समाधान

वाइट डिस्चार्ज की समस्या लड़कियों को 12-13 साल की उम्र से होना शुरू हो जाती है। इसे ल्यूकोरिया के नाम से जाना जाता है। कुछ लड़कियों को वाइट डिस्चार्ज पीरियड्स से पहले शुरु हो जाता है, तो वहीं कुछ को पीरियड्स के बाद या पीरियड्स के दौरान ही।

हालांकि, लड़कियों को वाइट डिस्चार्ज होना आम बात है लेकिन जब यह जरूरत से ज्यादा हो तो इसे इग्नोर नहीं करना चाहिए। तो आइए आज हम जानते हैं शरीर के इस फंक्शन के बारे में थोड़ा विस्तृत रूप से…

व्हाइट डिस्चार्ज क्यों होता है?
जब लड़कियों को पहली बार पीरियड्स होता है तब से उनके शरीर में कई तरह के हार्मोनल चेंजेज होते हैं। इन्हीं में से एक है वाइट डिस्चार्ज। हालांकि, वाइट डिस्चार्ज होने के कई कारण होते हैं। कई बार महिलाओं को घबराहट की वजह से भी वाइट डिस्चार्ज होने लगता है।

अनचाही प्रेग्नेंसी से बचने के ये हैं 100 % अचूक उपाय

वहीं, इसके साथ ही प्राइवेट पार्ट में इंफेक्शन होने की वजह से भी वाइट डिस्चार्ज होने लगता है। सही डाइट न लेने की वजह से और बार-बार प्रेगनेंसी कंसीव करने की वजह से भी कई बार यह समस्या होने लगती है।

loading...

व्हाइट डिस्चार्ज के कारण होने वाली समस्या
महिलाओं में जब वाइट डिस्चार्ज की समस्या ज्यादा बढ़ जाती है तो उन्हें थकावट, चक्कर आना, प्राइवेट पार्ट में खुजली, सिर दर्द और योनि में अजीब सी गंध आना जैसी समस्याएं हो जाती है।

वाइट डिस्चार्ज के लिए घरेलू उपाय…

अंजीर खाएं
अंजीर को बरसों से वाइट डिस्चार्ज की समस्या से निजात पाने के लिए यूज किया जा रहा है। अगर आपको भी वाइट डिस्चार्ज की समस्या है तो रोजाना रात को 4 अंजीर कांच के गिलास में भिगो दें। फिर सुबह उठकर पानी से अंजीर निकालकर खा लें और फिर पानी भी पी लें। नियमित रूप से ऐसा करते रहने से जल्द ही आपको वाइट डिस्चार्ज की समस्या से निजात मिल जाती है।

पुरुषों को देर रात नहीं करना चाहिए ये काम, नहीं तो…

खाएं भुने हुए चने
रोजाना एक मुट्ठी भुने हुए चने और गुड़ के सेवन से भी इस समस्या से निजात मिलती है।

हरी सब्जियां का करें सेवन
हरी सब्जियों का खूब सेवन करें और स्नैक्स में उबली हुए ब्रोकली का सेवन करें।

गोभी, पालक और गाजर का करे सेवन
रोजाना गाजर, पालक और गोभी का जूस या फिर सूप बनाकर पीने से भी वाइट डिस्चार्ज की समस्या से निजात मिलती है। क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में आयरन और पोषक तत्व पाएं जाते हैं। जो आपको कमजोरी होने से बचाते हैं और इस समस्या को कम करते हैं।

loading…