इंसान को जवानी बरकरार रखने के लिए करना चाहिए इन चीजों का सेवन

हर इंसान हमेशा जवान रहना चाहता है। लेकिन एक दिन, चेहरे पर उम्र का प्रभाव दिखाई देने वाला है, चाहे आप कोई भी क्रीम लगा लें या महंगे सौंदर्य उपचार प्राप्त करें, चेहरे पर झुर्रियां दिखाई देने वाली हैं। अगर आप खाने-पीने का थोड़ा ध्यान रखते हैं, तो आप अधिक दिनों तक जवान दिख सकते हैं।

युवाओं को संरक्षित करने के लिए:

# सोया उत्पाद:

सोया उत्पाद जैसे सोयाबीन, सोया आटा, सोया दूध आदि में वसा की मात्रा कम होती है, जबकि कैल्शियम समृद्ध होता है। यह आपकी त्वचा को स्वस्थ और सुंदर भी बनाता है।

# अंडा :

अंडे के नियमित सेवन से शरीर के सभी कार्य बेहतर तरीके से कार्य करते हैं। इसमें कुछ विशेष वसा पाए जाते हैं, जो उम्र बढ़ने से रोकने में मदद करते हैं।

# अनार :

अनार का सेवन शरीर में एंटी-एजिंग की प्रक्रिया को कम करके शरीर के डीएनए में ऑक्सीकरण को धीमा करता है। जिससे कि न केवल आपकी त्वचा दमकती है, बल्कि आप स्वस्थ और जवान भी रहती हैं।

# खट्टे फल:

खट्टे फलों में कैंसर पैदा करने वाले पदार्थों (कार्सिनोजेन्स) को नष्ट करने की क्षमता होती है। साथ ही इसमें मौजूद विटामिन सी हमारी त्वचा को एंटी एजिंग की समस्या से बचाता है।

# दही:

दही कैल्शियम जैसे पौष्टिक गुणों से भरपूर है। यह ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों से भी बचाता है और त्वचा को जवान बनाता है। दिन में कम से कम एक बार अपने आहार में दही को शामिल करें।

The post इंसान को जवानी बरकरार रखने के लिए करना चाहिए इन चीजों का सेवन appeared first on asbtoday.com.

loading…