Big News: अब अपना बिजनेस शुरू करने के लिए, 80% तक फंड और सब्सिडी देगी मोदी सरकार, यहां देखे

अगर आप भी अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं और आपके पास फंड की कमी है तो यह खबर आपके लिए है। आप अगर 2 से 3 लाख रुपए तक के निवेश वाले कारोबार की शुरुआत करते हैं तो मोदी सरकार आपकी मदद करेगी। मोदी सरकार अपनी मुद्रा योजना के तहत छोटे कारोबारियों को लोन मुहैया कराती है। ऐसे में 75-80 फीसदी तक कारोबार शुरू करने के लिए लोन देती है। इस स्कीम के तहत आप भी अपना कारोबार शुरू करके कमाई कर सकते हैं। यह बिजनेस कोई मुश्किल नहीं है। जिन्‍हें शुरू करने के लिए आपके पास 2 से 3 लाख रुपए होने चाहिए।

Breaking News : 3 मई के बाद लॉकडाउन रणनीति में बदलाव? PM मोदी ने मंत्रियों के साथ की चर्चा, यहां जाने

1. पापड़ मैन्युफैक्चरिंग यूनिट- मुद्रा स्‍कीम के तहत आप पापड़ बनाने का काम भी शुरू कर सकते हैं।
कितना चाहिए निवेश : 2.05 लाख रुपए के शुरुआती निवेश से यह कारोबार शुरू हो सकता है।
कितना मिलेगा लोन : पापड़ यूनिट के लिए 8.18 लाख रुपए का लोन मिल सकता है।
सब्सिडी का भी फायदा : पापड़ यूनिट के लिए आपको सरकार की आंत्रप्रिन्‍योर सपोर्ट स्‍कीम के तहत 1.91 लाख रुपए की सब्सिडी भी मिलेगी।

2. लाइट इंजीनियरिंग यूनिट- मुद्रा स्कीम के तहत आप लाइट इंजीनियरिंग की मैन्‍युफैक्‍चरिंग यूनिट शुरू कर सकते हैं।
कितना चाहिए निवेश : इस यूनिट को लगाने के लिए आपको 1.88 लाख रुपए की जरूरत पड़ेगी।
कितना मिलेगा लोन : मुद्रा स्‍कीम के तहत बैंक आपको 2.21 लाख रुपए टर्म लोन और 2.30 लाख रुपए वर्किंग कैपिटल के रूप में लोन देगा।
कितना होगा फायदा : एक महीने में करीब 2500 किलोग्राम नट-बोल्‍ट बना सकेंगे। साल भर में खर्च निकालकर करीब 2 लाख रुपए का मुनाफा हो सकता है।

अभी अभीः भारतीय खेल को बड़ा झटका, महान क्रिकेटर और फुटबॉलर का निधन

3. करी एंड राइस पाउडर का बिजनेस- भारत में करी एवं राइस पाउडर की डिमांड बढ़ती जा रही है। ऐसे में आप भी यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं।
कितना चाहिए निवेश : इस बिजनेस के लिए आपको शुरुआती निवेश 1.66 लाख रुपए चाहिए होंगे।
कितना मिलेगा लोन : मुद्रा योजना के तहत आपको बैंक से 3.32 लाख रुपए का टर्म लोन और 1.68 लाख रुपए का वर्किंग कैपिटल लोन मिल जाएगा।
क्या मिलेगा फायदा : इस बिजनेस शुरू करने का फायदा यह है कि इसके लिए आपको किसी अनुभव की जरूरत नहीं होगी। इसका नुस्‍खा मुद्रा बैंक की वेबसाइट पर प्रोजेक्‍ट प्रोफाइल में बताया गया है।

बडी खुशखबरी: गैस सिलेंडर हुआ सस्ता, जाने नये दाम

4. वुडन फर्नीचर का बिजनेस करें- अगर आप वुडन फर्नीचर का कारोबार शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए भी मोदी सरकार की योजना आपकी मदद करेगी।
कितना चाहिए निवेश : इस कारोबार को शुरू करने के लिए आपके पास करीब 1.85 लाख रुपए होने चाहिए।
कितना मिलेगा लोन : मुद्रा स्‍कीम के तहत आपको बैंक से कंपोजिट लोन के तहत लगभग 7.48 लाख रुपए का लोन मिल सकता है। इसमें आप फिक्स्ड कैपिटल के तौर पर 3।65 लाख रुपए और तीन माह के वर्किंग कैपिटल के लिए 5.70 लाख रुपए की जरूरत पड़ेगी।
कितना मिलेगा फायदा : इस कारोबार को शुरू करने के बाद से ही मुनाफा मिलना शुरू हो जाएगा। सारे खर्च निकालकर आपको 60 हजार से 1 लाख रुपए का फायदा हो सकता है।

Breaking News: प्रधानमंत्री को कोरोना: इस देश में मचा हड़कंप, अब ये संभालेंगे पीएम का चार्ज

5. कंप्‍यूटर असेंबलिंग बिजनेस- अगर आप कम्प्यूटर से जुड़ा कारोबार करना चाहते हैं तो कंप्‍यूटर असेंबलिंग का काम कर सकते हैं।
कितना चाहिए निवेश : इस कारोबार को शुरू करने के लिए आपको 2.70 लाख रुपए के शुरुआती निवेश की जरूरत पड़ेगी।
कितना मिलेगा लोन : बैंक से आपको 6.29 लाख रुपए का लोन मिल सकता है।
कितना होगा फायदा : साल भर में 630 यूनिट बनाते हैं और उन्‍हें उन्हें बेचकर करीब 3 लाख रुपए तक का मुनाफा हो सकता है। इसके लिए एक निर्धारित कीमत तय करनी होगी।

सस्ता मिलता है मुद्रा लोन- कारोबार शुरू करने की इच्छा रखने वाले लोग मुद्रा स्कीम के तहत लोन अप्लाई कर सकते हैं। यह लोन आपको किसी भी राष्ट्रीयकृत या प्राइवेट बैंक से मिल जाएगा। मुद्रा बैंक की अपनी कोई ब्रांच नहीं है। इसलिए मुद्रा लोन के लिए सरकारी और प्राइवेट बैंक के माध्यम से ही लोन मिलेगा। इस लोन की खासियत है कि यह लोन दूसरे लोन के मुकाबले 1-2 फीसदी सस्‍ता मिलता है।

loading…