लॉकडाउन-3 :UP के इन जिलों में नहीं मिलेगी किसी तरह की छूट

कानपुर,मेरठ,आगरा। लॉकडाउन के तीसरे चरण में केंद्र सरकार की गाइडलाइन के अनुपालन में उत्तर प्रदेश सरकार ने लॉकडाउन में कुछ रियायतें दी हैं। लेकिन आगरा, मेरठ, फिरोजाबाद, मथुरा, बस्ती और कानपुर में कोई छूट नहीं रहेगी। रविवार को लॉकडाउन की समीक्षा बैठक के बाद इन जिलों के डीएम ने किसी भी तरह से छूट देने से इंकार किया है। हालांकि इन इलाकों में सिर्फ शराब की दुकानें एकल व्यवस्था के तहत सुबह 10 से शाम 7 बजे तक खुलेंगी।

मेरठ
मेरठ के डीएम अनिल ढींगरा ने कहा है कि मेरठ महानगर और कैंट क्षेत्र में दुकानें और बाजार खोलने को लेकर कोई छूट नहीं दी जाएगी। मेरठ रेड जोन में है। ऐसी स्थिति में ग्रामीण और बाहरी इलाकों में औद्योगिक और निर्माण कार्यों को छूट के लिए सीडीओ और एडीएम प्रशासन की अध्यक्षता में अलग अलग कमेटी गठित कर दी गई है। यह कमेटी ही परीक्षण कर निर्णय लेगी। बाकी लॉकडाउन का जिले में सख्ती से पालन कराया जाएगा। जिले के नागरिकों की सुरक्षा सबसे पहले है। जनता की सुरक्षा को देखते हुए ही कार्रवाई की जाएगी।

आगरा
आगरा के जिलाधिकारी प्रभु एन. सिंह ने बताया कि जिला रेड जोन में है। यहां जिस तरह से संक्रमित बढ़ रहे हैं, यहां अभी और संक्रमितों की संख्या में वृद्धि की आशंका है। ऐसे में लॉकडाउन में किसी प्रकार की छूट न देने का फैसला किया गया है। हॉट स्पॉट क्षेत्रों के अलावा कुछ स्थानों पर अलग से निर्णय लिया जाएगा। इस संबंध में पूरा अध्ययन किया जा रहा है। जरूरी सामान की ऑनलाइन डिलिवरी की सुविधा जारी रहेगी।

कानपुर
कानपुर के डीएम ब्रह्मदेव राम तिवारी ने बताया कि महानगर क्षेत्र में लॉकडाउन की पूर्वत व्यवस्था लागू रहेगी। सभी निजी दफ्तर बंद रहेंगे। इसके अलावा हॉटस्पॉट के बाहर केंद्रीय एवं राजकीय कार्यलाय कोविड-19 के मानकों के अनुसार ही खुलेंगे।सिर्फ ग्रामीण क्षेत्र में आवश्यक वस्तुओं की दुकानें खुलेंगी। साथ ही औद्योगिक गतिविधियां एवं निर्माण कार्य शुरू करने की अनुमति रहेगी।

बस्ती
के डीएम आशुतोष निरंजन ने कहा कि पूर्व से चल रही व्यवस्था को जारी रहेगा। मिल रही सुविधाओं की समीक्षा की जा रही है। मौजूदा स्थिति को देखते हुए और कड़ी व्यवस्था की जाएगी, जिससे हालात पर नियंत्रण किया जा सके।

फिरोजाबाद, मथुरा में भी सख्ती रहेगी
रेड जोन में मथुरा, फिरोजाबाद में सोमवार से किसी तरह की छूट नहीं मिलेगी। डीएम ने बताया, फिरोजाबाद में केवल 179 कंटेनमेंट जोन छोड़कर शराब की बिक्री की अनुमति दी गई है।

गाजियाबाद में छूट का ऐलान आज
लॉकडाउन-3 में गाजियाबाद के लोगों के लिए आज छूट का ऐलान किया जा सकता है। इसके लिए विस्तृत एक्शन प्लान तैयार किया जा रहा है। इससे स्पष्ट हो जाएगा कि गाजियाबाद में क्या, कहां और कितनी छूट रहेगी। वहीं, दिल्ली की सीमाएं पहले की तरह ही सील रहेंगी।

loading…