बडी खबरः वैज्ञानिको ने बताया कौन है शरीर में कोरोना का दोस्त, जान ले वरना…

Corona Updates: कोरोना वायरस के बारे में अधिक से अधिक जानकारी जुटाने के लिए दुनिया भर के वैज्ञानिक काम कर रहे हैं। यह पता लगाने का प्रयास किया जा रहा है कि कोरोना शरीर में कैसे फैलता है। इस बीच, वैज्ञानिकों ने यह पता लगाने का दावा किया है कि शरीर में कौन से जीन वायरस फैलाते हैं।

वैज्ञानिकों ने एक जीन-एडिटिंग टूल (CRISPR-Cas9) की मदद से यह काम किया है। इससे उन्हें कुछ जीनों के बारे में पता चलता है जो शरीर में कोरोना फैलाने या जड़ बनाने में मदद करते हैं। अध्ययन में, वैज्ञानिकों ने अफ्रीकी हरी बंदर कोशिकाओं में कुछ जीन डाले। फिर उन्हें कोरोना वायरस से संक्रमित किया। फिर देखा कि कौन से जीन प्रो वायरल हैं जो वायरस फैलाते हैं और जो इसके खिलाफ लड़ रहे हैं (एंटी वायरल)।

वैज्ञानिकों का कहना है कि इसकी मदद से यह पता चल सकेगा कि यह वायरस मानव शरीर को कैसे प्रभावित करता है। इसे सही टीका बनाने में मदद करने के लिए भी कहा जाता है, जो सीधे उन जीन या कोशिकाओं को लक्षित करेगा जो वायरस को रोक सकते हैं।

अध्ययन में शरीर के अंदर वायरस को फैलाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले जीनों और मार्गों को देखा गया। इसमें प्रोटीन की भूमिका महत्वपूर्ण मानी जाती है। इसका एक रूप वायरस को बढ़ाता है और दूसरा वायरस से लड़ने में मदद करता है। अध्ययन के अनुसार, एसीई 2 रिसेप्टर और कैथेप्सिन एल प्रोटीन संक्रमण फैलाने में मदद करते हैं। साथ ही हिस्टोन प्रोटीन इसे बढ़ने से रोकने की कोशिश करता है।

अध्ययन येल स्कूल ऑफ मेडिसिन, बोर्ड इंस्टीट्यूट और एमआईटी और हॉवर्ड विश्वविद्यालय द्वारा किया गया था।

loading…