बडा झटका: बढ़ गए गैस सिलेंडर के दाम, यहां जाने नया रेट

नई दिल्ली: Price of LPG increases : जुलाई के महीने में कई बदलाव हो रहे हैं। लेकिन इन बदलावों के बीच, सबसे बड़ा झटका रसोई खर्च है। महीने के पहले दिन, आम आदमी की जेब पर बोझ बढ़ गया है। देश की तेल विपणन कंपनियों (एचपीसीएल, बीपीसीएल, आईओसी) ने एलपीजी एलपीजी सिलेंडर (एलपीजी गैस सिलेंडर) की कीमतें बिना सब्सिडी के बढ़ा दी हैं। दिल्ली में 14.2 किलोग्राम के गैर-सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 1 रुपये की बढ़ोतरी की गई है। अब नई कीमतें बढ़कर 594 रुपये हो गई हैं।

अन्य राज्यों में भी बदलाव
पिछले 22 दिनों से तेल विपणन कंपनियां केवल पेट्रोल और डीजल की कीमतों में वृद्धि कर रही थीं। लेकिन यह पहली बार है कि महंगाई रसोई तक पहुंची है।  घरेलू एलपीजी सिलेंडरों की कीमतें आज से अन्य शहरों में भी बढ़ गई हैं। कोलकाता में 4 रुपये, मुंबई में 3.50 रुपये और चेन्नई में 4 रुपये महंगा हो गया है। हालांकि, 19 किलो के सिलेंडर की कीमत में कटौती की गई है।

जून में कीमतें भी बढ़ाई गई थीं
जून के दौरान, 14.2 किलोग्राम गैर-सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत में दिल्ली में 11.50 रुपये प्रति सिलेंडर की बढ़ोतरी की गई थी। वहीं, मई में यह 162.50 रुपये सस्ता हुआ था।

नई दरें क्या हैं
आईओसी की वेबसाइट पर दी गई कीमत के मुताबिक, दिल्ली में सिलेंडर की कीमत में 1 रुपये की बढ़ोतरी हुई है। अब 14.2 किलोग्राम के गैर-सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत दिल्ली में 593 रुपये से बढ़कर 594 रुपये हो गई है।

loading…