Big News: 18 मई से इन छूट के साथ लागू होगा लॉकडाउन-4.0? यहां देंखे विस्तार से…

नई दिल्‍ली: देश के लोगों को कोरोना से बचाने के लिए 24 अप्रैल से लॉकडाउन लागू किया गया है। इस समय भारत में लॉकडाउन का तीसरा चरण है, जोकि 17 मई को ख़त्म हो जाएगा और 18 मई के बाद अब लॉकडाउन-4 की तैयारी है। पीएम मोदी ने देश के नाम अपने संबोधन में लॉकडाउन-4 के साफ संकेत दिए। उन्होंने कहा कि 18 मई से पहले लॉकडाउन के चौथे चरण की जानकारी साझा की जाएगी। पीएम मोदी ने ये भी कहा कि ये लॉकडाउन नए रंग-रूप और नियम वाला होगा।

Big Breaking: कोरोना पर बुरी खबर, लाॅकडाउन के बीच काम पर लौटे हजारों लोग हुए पाजिटिव

ऐसे में देशवासियों के मन में सिर्फ अब मूल सवाल ये कि आखिर लॉकडाउन 4 कैसा होगा। क्‍योंकि 45 दिन से भी ज्‍यादा समय से देश में सबकुछ बंद पड़ा है। इसके कारण गरीब और मजदूरों को सबसे ज्‍यादा आर्थिक समस्‍या झेलनी पड़ी रही है। हालांकि सरकार ने कुछ छूट अभी से देनी शुरू कर दी है और इसकी एक झलक मिल भी चुकी है। कई दिनों बाद भारतीय रेल फिर पटरी पर आई है। कल से कई शहरों से ट्रेन सेवा शुरू हो गई। हालांकि अभी ये सेवा चुनिंदा शहरों के लिए है, लेकिन लॉकडाउन-4 में रेल परिचालन में तेज़ी आ सकती है।

taza khabar: अभी नहीं जाने वाला है कोरोना, 2 साल तक मचाएगा तबाही, क्लिक कर पढें पूरी खबर

मिली जानकारी के अनुसार, बताया जा रहा है कि इस बार लॉकडाउन में सिर्फ उन्‍हीं जगहों को बंद रखने का निर्णय लिया जा सकता है जहां पर कोरोना वायरस रेड जोन में हो। इसके अलावा पूरे इलाके को छोड़कर सिर्फ क्‍लस्‍टर को बंद किया जाएगा। हालांकि राज्‍य सरकारों को भी लॉकडाउन में अपने हिसाब से ढील देने की छूट केंद्र सरकार की तरफ से दी जा सकती हैं। इस समय सभी के सामने अर्थव्‍यव्‍स्‍था को पटरी पर लाने की होगी, क्‍योंकि लंबे समय से बंद पड़े उद्योगों की वजह से लोगों के सामने रोजगार के साथ-साथ रोजी-रोटी का सवाल भी खड़ा हो गया हैं।

ऐसा होगा लॉकडाउन 4?
रेल सेवा कई शहरों से शुरू हो सकती है।
ग्रीन ज़ोन में अधिक छूट मिल सकती है।
सार्वजनिक परिवहन को शुरू किया जा सकता है।
सोशल डिस्टेंसिंग के साथ सेवाएं शुरू हो सकती हैं।
सार्वजनिक जगहों पर मास्क लगाना ज़रूरी हो सकता है।
ग्रीन ज़ोन में अधिक व्यवसायी गतिविधियां शुरू हो सकती है।
कर्मचारियों की संख्या नियंत्रित कर दफ्तर खोले जा सकते हैं।
सरकारी और निजी दफ़्तरों में गतिविधियां शुरू हो सकती हैं।
सीमित इजाजत के साथ प्राइवेट कैब सर्विस शुरू हो सकती है।
स्कूल, कॉलेज फिलहाल बंद रहने के संकेत हैं।
मॉल, मल्टी प्लेक्स और जिम बंद रह सकते हैं।
ग्रीन, ऑरेंज ज़ोन में सीमित व्यावसायिक गतिविधियों को इजाजत दी जा सकती है।

Aaj ki taza khabar: पाकिस्तान से राजस्थान में आए किसानों के दुश्मन टिड्डे, बर्बाद कर दी सैकड़ों बीघा फसल

संकेत यही हैं रेड ज़ोन और कोरोना संक्रमण वाले इलाके में अभी लॉकडाउन और जारी रह सकता है। हालांकि यहां पर सिर्फ क्‍लस्‍टर के हिसाब से पाबंदी रहेगी। इसके साथ ही ग्रीन जोन को पूरी तरह से खोलने की तैयारी चल रही हैं। वहीं ऑरेंज जोन में भी उन क्‍लस्‍टर को बंद किया जाएगा, जहां से कोरोना के मरीज मिले हैं।

loading…