Big Breaking: 8 राज्यों में अलर्ट, आने वाला है चक्रवाती तूफान Amphan, तेज हवाओं के साथ होगी भारी….

नई दिल्ली। कोरोना वायरस महामारी के बीच मौसम विभाग की एक चेतावनी ने आठ राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेश की चिंता बढ़ा दी है। दरअसल मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि कल शाम (16 मई) को बंगाल की खाड़ी में एक चक्रवाती तूफान एम्फन (Amphan) आएगा, जिसके चलते अंडमान निकोबार, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में भारी बारिश हो सकती है। इस चक्रवाती तूफान के असर के चलते देश के आठ राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों में भारी बारिश और तेज हवाएं चल सकती हैं।

अभी-अभी: कक्षा 1 से 10 तक के लिए सीबीएसई का निर्देश, स्कूल शुरू करें…..

मौसम विभाग के अलर्ट के अनुसार, अंडमान निकोबार द्वीप समूह में आज और कल भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा ओडिशा के तटीय इलाकों और पश्चिम बंगाल में भी कुछ स्थानों पर तेज बारिश हो सकती है।मछुआरों को बंगाल की खाड़ी के दक्षिण और सेंट्रल इलाके के समुद्र में ना जाने की सलाह दी गई है। साथ ही जो मछुआरे समुद्र के इन इलाकों में गए हैं, उन्हें भी तुरंत वापस लौट आने के निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों में भी चक्रवाती तूफान एम्फन को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। राज्य के तटीय इलाकों में आगे 2-3 दिनों में भारी बारिश और तेज हवाएं चल सकती हैं।

अभी-अभी: बडा खुलासा…. सिगरेट के मुकाबले ज्यादा जानलेवा है हुक्का, जानिए कैसे

बता दें कि इससे पहले गुरुवार को दिल्ली एनसीआर में आंधी, बारिश और ओलावृष्टि के बाद मौसम बदल गया है। शुक्रवार को भी दिल्ली एनसीआर समेत देश के कई हिस्सों में आंधी और बारिश की संभावना जतायी गई है।

 सुनहरा मौका … अब 3 साल के लिए कोई भी हो सकता है भारतीय सेना में भर्ती, जाने विस्तार से

इन राज्यों को भी किया गया अलर्ट
मौसम विभाग के अनुसार इस समय देश में वेस्‍टर्न डिस्‍टर्बेंस एक्टिव है। इसके कारण देश के पहाड़ी क्षेत्रों जैसे, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड के साथ ही पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान व पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी मौसम बिगड़ सकता है। इन राज्‍यों के लिए मौसम विभाग ने ऑरेन्‍ज अलर्ट जारी किया है। और लोगों से सतर्क रहते हुए घरों से बाहर नहीं निकलने की चेतावनी दी गई है।

बन गई कोरोना की वैक्सीन, लोगों को जल्‍द दी जाएगी खुराक

इन जगहों पर भारी बारिश की संभावना
मौसम विभाग के अनुसार, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में आज और कल वहीं तटीय ओडिशा के कुछ हिस्सों में मंगलवार को तथा पश्चिम बंगाल में कुछ स्थानों पर अगले हफ्ते बुधवार को भारी बारिश की संभावना है। वहीं शुक्रवार और शनिवार को दिल्ली व आस-पास के कई हिस्सों में धूल भरी हवा के साथ बारिश की संभावना जताई है।

देश में कोरोना प्रकोप जारी संक्रमितों की संख्या 81 हजार के पार, पहुंचा चीन के करीब

मछुआरों को भी किया सतर्क
आईएमडी ने कहा इन तमाम तटों के लिए मछुआरों को भी सतर्क किया है और कहा है कि जो लोग इन क्षेत्रों में समुद्र तट से बाहर हैं उन्हें कल तक तटों पर लौटने की सलाह दी जाती है। आगे के लिए भी उन्हे आगाह किया गया है।

बता दें कि राजधानी दिल्ली में गुरुवार को आंधी व बारिश हुई थी जिससे तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई.पश्चिमी विक्षोभ की वजह से बिहार, बंगाल, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी आंधी, तूफान, ओलावृष्टि के साथ बारिश होने की संभावना है।

loading…