Big Breaking: कोरोना पर बुरी खबर, लाॅकडाउन के बीच काम पर लौटे हजारों लोग हुए पाजिटिव

न्यू यॉर्क। अमेरिका में कोरोना वायरस (Coronavirus in America) से मरने वालों की संख्या 80 हजार के पार जा चुकी है। इसके बावजूद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) इकॉनमी ग्रोथ के लिए लॉकडाउन खोलने पर अमादा हैं। डोनाल्ड ट्रंप का कहना है कि इकॉनमी को खोल दिया जाए और लोग काम पर वापस लौटें। इस बीच ऐसी रिपोर्ट्स आई हैं कि जो हजारों लोग काम पर लौटे हैं, वे कोरोना से ग्रस्त हो गए हैं। हाल के आंकड़ों में पता चला है कि मीट पैकिंग और मुर्गी पालन से जुड़ा कार्य जहां होता है, वहां कोरोना का संक्रमण तेजी से बढ़ गया है।

Breaking news : कोरोना के खिलाफ भारत की एक और जीत… बनाई “फेलूदा स्ट्रिप किट”, मिनटों में करेगी टेस्ट

अमेरिकी के टेक्सस प्रांत के ऑस्टिन में कंस्ट्रक्शन वर्कर्स में कोरोना के मामले पाए गए हैं। ये लोग हाल ही में काम पर लौटे थे। वाइट हाउस (White House) में ट्रंप के एक सहयोगी भी कोरोना से संक्रमित हैं। उपराष्ट्रपति माइक पेंस के प्रेस सेक्रटरी भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इससे पता चलता है कि यहां पर जिस तरह से लॉकडाउन में धीरे-धीरे ढील दी जा रही है, इससे यहां काम करने वाले लोगों के लिए जोखिम बढ़ता जा रहा है। ऑस्टिन के सिटी काउंसिल के रीजनल हेल्थ ऑफिसर डॉ. मार्क एस्कट हैं। उनका कहना है, ‘जो लोग अब बीमार मिल रहे हैं, उनमें वे लोग शामिल हैं जो इन दिनों काम पर लौटे हैं। हां, और लोग भी काम पर लौटेंगे तो यह जोखिम बढ़ता जाएगा।’

टेक्सस के ऑस्टिन में स्थितियों को देखते हुए फिक्रमंद होना लाजमी है। कुछ उसी तर्ज पर पूरे अमेरिका में चिंता के बादल मंडरा रहे हैं। माना जा रहा है कि यदि स्टोर्स और फैक्ट्रियों को खोला गया तो फिर से वायरस को पनपने का मौका मिलेगा। काम करने वाली इन जगहों के अलावा भी अन्य स्थानों में महामारी तेजी से फैल सकती है जैसे कि नर्सिंग होम्स में, रिटायर्ड या बेरोजगार लोगों के बीच या कुछ ऐसी जगहें जहां पर जनसंख्या घनत्व ज्यादा है। न्यू यॉर्क सिटी, शिकागो, फिलाडेल्फिया में कोरोना के पनपने की आशंका ज्यादा है।

PM मोदी के भाषण से मिले संकेत… 17 मई के बाद भी जारी रहेगा लॉकडाउन , पर नए रूप में दिखेगा देश

अमेरिकी की 15 काउंटीज (भौगोलिक रूप से कुछ इलाके) में 28 अप्रैल से 5 मई के बीच प्रतिव्यक्ति के हिसाब से इन्फेक्शन की दर ज्यादा रही। यहां, मीट पैकिंग और मुर्गी पालन से जुड़ा कार्य होता है। इतना ही नहीं, यहां सरकारी जेलें भी हैं। टेनेसे की ट्रूसडेल काउंटी में सर्वाधिक संक्रमण की दर रही है, यहां 1300 कैदी और 50 कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। वहीं, सरकारी जेलों में कोरोना पॉजिटिव की संख्या बढ़ी है। 5 मई को 2066 कोरोना पॉजिटिव पाए गए जो 25 अप्रैल को महज 730 थे।

Aaj ki taza khabar: पाकिस्तान से राजस्थान में आए किसानों के दुश्मन टिड्डे, बर्बाद कर दी सैकड़ों बीघा फसल

यह जानकर तो आप और भी हैरान हो जाएंगे कि नेब्रास्का की डकोटा काउंटी में टाइसन फूड मीट प्लांट लगा हुआ है, यहां 15 अप्रैल तक महज तीन कोरोना पॉजिटव मामले थे लेकिन अब यहां संक्रमण से ग्रस्त लोगों की संख्या 1 हजार के पार जा चुकी है।

loading…