मोदी के बाद TikTok और Helo ऐप पर Google और Apple ने भी गिराई गाज, उठाया ये बडा कदम

नई दिल्ली: TikTok और Helo समेत 59 ऐप्स पर केंद्र सरकार द्वारा बैन लगाने के बाद अमेरिकी कंपनी Google और Apple भी सामने आ गई है. इन दोनों कंपनियों ने अपने ऐप स्टोर से TikTok और Helo को हटा दिया है. कल रात केंद्रीय गृह मंत्रालय के आदेश के बाद आज सुबह लगभग 9 बजे ये कदम उठाया गया. अब कोई भी भारतीय यूजर इन ऐप्स को डाउनलोड भी नहीं कर पाएगा.

प्राप्त जानकारी के मुताबिक फिलहाल गूगल ने अपने प्ले स्टोर और एप्पल ने एप्पल स्टोर से कुछ ही चीनी एप्स को बैन किया है. हालांकि केंद्र सरकार द्वारा बैन किए गए सभी चीनी एप्स में से कुछ अभी भी प्ले स्टोर में नजर आ रहे हैं. फिलहार दोनों ही अमेरिकी कंपनियों ने अपनी इस कार्रवाई पर कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है.

भारत में प्रतिबंध लगने के बाद चीन के मोबाइल एप टिकटॉक ने अपनी सफाई जारी की है. बयान जारी कर टिकटॉक ने कहा कि कंपनी भारत में अपने किसी यूजर का डेटा चीन समेत किसी विदेशी सरकार से साझा नहीं करती. ऐप पर पाबंदी लगाने के मामले में कंपनी का कहना है कि बाइटडांस (ByteDance) ने भारत सरकार से अपना पक्ष रखने की मंजूरी मांगी है ताकि आशंकाएं दूर की जा सके.

बताते चलें कि पूर्वी लद्दाख में चीन संग सीमा विवाद के बीच भारत सरकार ने टिकटॉक (TikTok) और यूसी ब्राउजर (UC Browser) समेत चीन से संबंध‍ित 59 ऐप्स पर बैन लगा दिया है. सरकार ने इन ऐप्स को सुरक्षा के लिहाज से खतरनाक बताया है. सरकार की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि उपलब्ध सूचना के अनुसार, ये ऐप्स उन गतिविधियों में लगे हुए हैं, जो भारत की संप्रभुता, अखंडता और सुरक्षा के लिए खतरनाक हैं.

loading…