रिसर्च में सामने आया कोरोना को लेकर ये बड़ा खुलासा, इस विटामिन की कमी होने पर बढ़ जाता है मौत होने का ख़तरा

10 देशों पर हुई इस रिसर्च में सामने आया है कि इटली, स्पेन और यूके जैसे देशों में जहां कोरोना की मृत्यु दर ज्यादा पाई गई है, वहां मरीजों में विटामिन डी की कमी देखी गई.

नॉर्थ वेस्टर्न यूनिवर्सिटी के मैक कोर्निक स्कूल ऑफ इंजीनिरिंग के प्रोफेसर बैकमैन और उनकी टीम ने इन सभी देशों से मिले आंकड़ों पर अध्ययन किया. इस अध्ययन में खास तौर पर विटामिन डी और साइटोकिन स्टॉर्म के बीच संबंध समझाया गया है. साइटोकिन स्टॉर्म एक ऐसी स्थिति है जिसमे इम्मयून सिस्टम के ज्यादा सक्रिय होने पर शरीर मे सूजन बढ़ जाती है.

Breaking News: देश के इतने करोड लोगों को बडा झटका, अब नहीं मिलेगा इस योजना का लाभ

साइटोकिन स्टॉर्म फेफड़ों को बुरी तरह से नुकसान पहुंचाता है जिस से एक्यूट रेस्पिरेटरी डिस्ट्रेस सिंड्रोम के कारण मरीज की मौत हो जाती है. बैकमैन के मुताबिक, विटामिन डी न सिर्फ हमारे इम्मयून सिस्टम को मजबूत करता है बल्कि ये हमारे इम्यून सिस्टम को खतरनाक रूप से ज्यादा सक्रिय होने से भी बचाता है. शरीर मे विटामिन डी की सही मात्रा मरीजों को कई अन्य बड़ी बीमारियों से भी बचा सकती है.

Big News: WHO ने माना, चीन ने फैलाया कोरोना! सामने आयी चौंका ने वाली ये सच्चाई…

हालांकि अध्ययन में साफ किया गया है कि विटामिन डी की सही मात्रा मरीज को कोरोना के संक्रमण से तो नहीं बचा सकती लेकिन ये बीमारी के ज्यादा जटिल होने और मौत से बचा सकती है.

loading…