मौसम विभाग की चेतावनी : इन 7 राज्यों में आने वाला है तूफानी कहर …जान ले वरना

india-weather-alert

नई दिल्ली। देश में मौसम का मिजाज बदल रहा है। कई राज्‍यों में पिछले तीन-चार दिनों से तेज हवाएं और धूल भरी आंधी देखी जा रही है। इस बीच बारिश और ओले भी गिरने की खबरें आईं हैं। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) का कहना है कि अगले तीन दिनों में एक चक्रवाती तूफान की संभावना बन रही है। इसके साथ ही प्री-मानसून एक्टिविटी भी चल रही है। इसके मिले जुले प्रभाव के चलते कई राज्‍य प्रभावित होंगे। यहां तेज आंधी और भारी बारिश हो सकती है।

Breaking news : निर्मला सीतारमण का ऐलान- बिना गारंटी देंगे 3 लाख करोड़ का लोन, जाने विस्तार से

अनुमान जताया जा रहा है कि आगामी 16 मई की शाम तक चक्रवाती तूफान प्रभावी हो सकता है। बंगाल की खाड़ी के दक्षिण पूर्व क्षेत्र में एवं इससे लगे हुए दक्षिणी अंडमान सागर में लो प्रेशर का एरिया बना है, इसके चलते यह घटना घट सकती है। मौसम विभाग का कहना है कि उत्‍तर भारत के अनेक शहरों में मौसम बदल सकता है। यहां 70 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी और साथ में बारिश भी हो सकती है।

loading...

Big Breaking: कोरोना पर बुरी खबर, लाॅकडाउन के बीच काम पर लौटे हजारों लोग हुए पाजिटिव

मौसम विभाग के अनुसार इस समय देश में वेस्‍टर्न डिस्‍टर्बेंस एक्टिव है। इसके चलते पहाड़ी क्षेत्रों जैसे, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड सहित पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान व पश्चिमी उत्तर प्रदेश में मौसम बिगड़ सकता है। इसके चलते इन राज्‍यों के लिए मौसम विभाग ने ऑरेन्‍ज अलर्ट जारी किया है। इस दौरान सभी लोगों से कहा गया कि वे घर से बाहर ना निकलें एवं सतर्क रहें।

वैज्ञानिकों का दावा, सिर्फ इस चीज से घट सकते हैं कोरोना के 80% मामले

स्‍कायमेट वेदर का अनुमान है कि राजस्‍थान के जैसलमर, जोधपुर, बाड़मेर जैसे पश्चिमी ज़िले में 14 और 15 मई को धूलभरी आँधी और गर्जना के साथ हल्की बारिश से प्रभावित हो सकते हैं। अनुमान है कि 13 मई तक उत्तरी और पूर्वी राजस्थान के जिलों में बारिश होगी। 14 और 15 मई को पश्चिमी राजस्थान में भी बारिश देखने को मिल सकती है।

loading…