दुनिया में 9 दिसंबर तक खत्म होगा कोरोना, जानिए भारत पर वैज्ञानिकों का दावा

नई दिल्ली: इस वक्त दुनियाभर के तमाम देश कोरोना वायरस की महामारी से जूझ रहे हैं। दुनियाभर में संक्रमित मरीजों की संख्या 30 लाख का आकंड़ा पार कर चुकी है। वहीं अब तक 2 लाख से अधिक लोगों की जान इस घातक बीमारी की वजह से चली गई है। कोरोना के इस महामारी को फैलने से रोकने के लिए दुनियाभर के तमाम देशों में लॉकडाउन का सहारा लिया जा रहा है। साथ ही वैज्ञानिक भी इस बीमारी को खत्म करने के लिए लगातार शोध कर रहे हैं।

जहां कोरोना से निपटने के लिए अभी कोई सटीक इलाज नहीं मिल सका है, इसी बीच सिंगापुर यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी एंड डिजाइन के शोधकर्ताओं की तरफ से दावा किया गया है कि साल के अंत से पहले करीब 9 दिसंबर तक दुनिया से कोरोना वायरस खत्म हो जाएगा। वहीं भारत के लिए दावा किया गया है कि देश में 26 जुलाई तक कोरोना पूरी तरह से खत्म हो सकता है।

Breaking News: दुनिया के सामने आये कोरोना के 6 नये लक्षण, जान लें वरना पछतायेंगे

कोरोना वायरस की इस मुश्किल के वक्त में लगभग सभी देशों में लॉकडाउन है। जिसके चलते दुनिया लोग अपने घरों में कैद हैं और दुनिया जैसे रुक सी गई हो। इस बीमारी को लेकर सभी के मन में एक सवाल बना रहता है कि आखिर कब इस घातक बीमारी का अंत होगा। साथ ही लोग ये भी सोच रहे हैं कि कहीं लॉकडाउन खत्म होने के बाद कोरोना वायरस और तेजी से तो नहीं हमला करेगा। इन सब के बीच शोधकर्ताओं ने सभी के मन में एक उम्मीद सी जगाई है। सिंगापुर के शोधकर्ताओं ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ड्रिवेन डेटा एनालिसिस के जरिए इस बात का दावा किया है।

स्टडी के मुताबिक, दुनिया से कोरोना वायरस का खात्मा दिसंबर की शुरुआत तक पूरी तरह से हो जाएगा। स्टडी में यह भी कहा गया है कि स्पेन में कोरोना वायरस 7 अगस्त, इटली में 25 अगस्त, अमेरिका में 27 अगस्त, और भारत में 26 जुलाई तक पूरी तरह से खत्म हो जाएगा।

देश के इस कोने से 1 सप्ताह में 10 गुना रफ्तार से बढ रहे कोरोना के मरीज

शोध में बताया गया है कि कोरोना वायरस 97 प्रतिशत कब खत्म होगा, कब 99 प्रतिशत और कब 100 फीसदी इसका अंत होगा। शोध के मुताबिक, दुनियाभर से कोरोना वायरस 97 प्रतिशत 30 मई तक, 99 प्रतिशत 17 जून तक और 100 फीसदी 9 दिसंबर तक खत्म हो जाएगा।

दरअसल, इस शोध में हर देश में कोरोना की स्थिति, कोरोना के चलते हो रही मौतों की संख्या, ठीक हो रहे मरीजों की संख्या और वहां के मौसम के आधार पर शोधकर्ताओं ने ये अनुमान लगाया है। बता दें कि इसी अनुमान के मुताबिक ही चीन में कोरोना वायरस के अंत होने का समय 9 अप्रैल बताया गया था।

शोध के मुताबिक भारत में कोरोना वायरस का अंत होना 22 मई से शुरु हो जाएगा। शोधकर्ताओं का दावा है कि भारत में 97 प्रतिशत कोरोना 22 मई तक, 99 प्रतिशत 1 जून तक और 100 प्रतिशत 26 जुलाई तक खत्म हो जाएगा।

loading…