कोरोना वायरस कब तक रहेगा, सामने आई इसकी तारीख, मिलेगी राहत

नई दिल्ली। भारत में कोरोना वायरस की वजह से 26 हजार से ज्यादा लोग बीमार हैं. जबकि 800 से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं. पूरा देश 3 मई तक लॉकडाउन में है. सब यह जानना चाहते हैं कि आखिरकार कोरोना वायरस कब खत्म होगा? कब भारत से कोरोना वायरस का अंत होगा?

सिंगापुर के एक संस्थान ने दुनिया में कोरोना वायरस को लेकर चल रहे आंकड़ों का विश्लेषण कर ये बताया है किस देश में कोरोना वायरस कब और कितना खत्म होगा. सिंगापुर यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी एंड डिजाइन (SUTD) के रिसर्चर्स ने दुनिया के 131 देशों के आंकडों की गणना की है, जहां कोरोना वायरस लोगों को सबसे ज्यादा परेशान कर रहा है.
SUTD के शोधकर्ताओं ने इसके लिए सक्सेप्टिबल इन्फेक्टेड रिकवर्ड एपिडेमिक मॉडल (SIR) की मदद से आकलन किया है. इन्होंने दुनिया भर के कोरोना वायरस मरीजों का आंकड़ां ऑवर वर्ल्ड इन डाटा वेबसाइट से लिया है. दुनिया भर से कोरोना वायरस का संक्रमण 29 मई तक 97 फीसदी खत्म हो जाएगा. लेकिन 100 फीसदी खत्म होने में इसे 8 दिसंबर तक का समय लगेगा.

SUTD के शोधकर्ताओं ने फिलहाल 28 देशों में कोरोना वायरस के खत्म होने की लिस्ट जारी की है. इन देशों में भारत, ऑस्ट्रेलिया, सिंगापुर, पाकिस्तान, जापान, कनाडा समेत कुल 28 देश हैं. आइए जानते हैं कि किस देश से कब खत्म होगा कोरोना वायरस. बाकी देशों की स्थिति जानने के लिए SUTD की वेबसाइट पर जा सकते हैं.

SUTD के अनुसार सिंगापुर में 4 जून को, सऊदी अरब में 21 मई, अमेरिका में 11 मई, इटली में 7 मई, कतर में 26 जुलाई और नाइजीरिया में 19 जून को कोरोना वायरस के संक्रमण के खत्म होने की संभावना जताई है. इस स्टडी के अनुसार रूस में 19 मई, ईरान में 10 मई, यूके में 13 मई, स्पेन में 1 मई, फ्रांस में 3 मई और जर्मनी में 30 अप्रैल तक कोरोना वायरस का संक्रमण खत्म हो सकता है.

loading...

जापान में 9 मई, कनाडा में 16 मई, तुर्की 15 मई, संयुक्त अरब अमीरात में 15 मई, सूडान में 4 मई और मिस्र में 20 मई को खत्म हो सकता है कोरोना वायरस का संक्रमण.

सिंगापुर यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी एंड डिजाइन की स्टडी के अनुसार जॉर्डन में 19 अप्रैल, फिलीपींस में 7 मई, इंडोनेशिया में 3 जून, मलेशिया में 5 मई, पाकिस्तान में 3 जून, बहरीन में 3 जून और कुवैत में 29 मई को कोरोना वायरस का संक्रमण खत्म हो जाएगा.

इस स्टडी के अनुसार इन दो देशों में कोरोना वायरस का संक्रमण खत्म हो चुका है. लेबनान में 22 अप्रैल को और ऑस्ट्रेलिया में 13 अप्रैल को. हालांकि आंकड़ों के आधार पर किए गए इस अध्ययन में ये बात कही गई है कि यह स्टडी आंकड़ों के बदलने के साथ ही तारीख बदल जाएगी.

सिंगापुर यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी एंड डिजाइन की स्टडी के अनुसार भारत में कोरोना वायरस का अंत 21 मई तक हो सकता है. भारत में 21 मई तक यह 97 फीसदी तक खत्म होने की संभावना है.

SUTD की स्टडी के अनुसार 24-25 अप्रैल 2020 तक भारत में प्रति दिन आने वाले कोरोना मामलों में आगे चलकर लगातार कमी आती जाएगी. 21 मई 2020 के आसपास कमी का कर्व झुककर फ्लैट होने लगेगा. ये भविष्यवाणी प्रतिदिन बदलने वाले आंकड़ों के साथ बदलती रहेगी.

इस स्टडी के मुताबिक भारत में कोरोना वायरस का संक्रमण पूरी तरह से 18 जून 2020 तक खत्म हो सकता है. हालांकि, देश के कई विशेषज्ञों की माने तो भारत में कोरोना वायरस का दूसरा लहर तभी रुक सकता है जब लोग लॉकडाउन का पालन करते हैं.

loading…