अभी-अभी: वित्त मंत्री ने किया किसानो के लिए ये बड़ा ऐलान, शुरू हुआ….

कृषि आधारभूत ढाचे के लिए 1 लाख करोड़ रुपये का ऐलान, भंडारण की सुविधा के लिए इसाक इस्तेमाल होगा लोकल उत्पादकों की ब्रांडिंग के लिए 10 हजार करोड़ रुपये सरकार देगी स्थानीय उत्पादकों को दुनिया भर में पहुंचाया जाएगा .

12 हजार व्यापारियों की हुई स्क्रीनिंग, 700 निकले कोरोना पाॅजिटिव, मचा हडकंप

प्रधानमंत्री मत्स्य योजना के लिए 20 हजार करोड़ रुपये मछुआरों और नाव का बीमा किया जाएगा पशुओं के टीकाकरण के लिए 13,343 करोड़वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की प्रेस कॉन्फ्रेंस शुरू हो गई है। वित्त मंत्री ने कहा कि देश के छोटे और मझले किसान 85 फीसदी खेती करते हैं। सूखे और बाढ़ के बावजूद किसानों ने बेहतर काम किया है। उन्होंने कहा कि आज के ऐलान किसानों से जुड़े होंगे। 8 ऐलान कृषि सेक्टर से जुड़े बुनियादी ढांचे पर होंगे।

loading...

अभी-अभीः कल से सरकार ये चीजे खोलने की तैयारी मे, जाने विस्तार से

मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister of India) ने तीसरी किस्त की विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि हर्बल कल्टीवेशन के लिए 4000 करोड़ रुपए का फंड दिया जा रहा है. नेशनल मेडिसिनल प्लांट्स बोर्ड्स (NMPB)25 लाख हेक्टेयर में इसकी खेती होगी. इससे किसानों को 5000 करोड़ रुपए की आमदनी होगी. जन औषधि की खेती करने के साथ उसका नेटवर्क किया जा रहा है.

पशुपालन में बुनियादी ढांचा सुधारने के लिए विकास फंड बनाने का फैसला किया गया है. देश के कई इलाकों में दूध का उत्पादन ज्यादा होता है वहां प्राइवेट निवेश का भी विकल्प है. इस ढांचे के विकास के लिए 15,000 करोड़ रुपए का फंड दिया जा रहा है. भारत में सबसे ज्यादा पशु और पशुपालक हैं.

 बढ़ी टेंशन .. मोबाइल से फैल सकता है कोरोना, क्लिक कर पढें पूरी खबर

53 करोड़ पशुओं के टीकाकरण करने की योजना लाई गई है. इस पर 13,343 करोड़ रुपए खर्च होगा. पशुओं को उनकी कई बीमारियों से मुक्ती मिलेगी. इससे हमारे फूड प्रोडक्ट की डिमांड बढ़ेगी. दूध का भी उत्पादन बढ़ेगा. अभी तक 1.5 करोड़ गाय और भैसों का वैक्सीनेशन हो चुका है.

loading…