अभी-अभी: बड़ी चेतावनी: हो सकता है दुनिया से कभी ना जाए कोरोना वायरस, हमेशा साथ रहे: WHO

corona

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोरोनावायरस (Coronavirus) को लेकर एक बड़ी चेतावनी जारी की है. WHO का कहना है कि ऐसा हो सकता है कि कोरोनावायरस कभी खत्म ना हो और दुनियाभर के लोगों को इसके साथ ही रहना सीखना होगा. WHO के हेल्थ इमरजेंसी प्रोग्राम के डायरेक्टर मिचेल रयान ने कहा, “कोरोनावायरस हमारे सुमदाय में एक और स्थानिक वायरस (Endemic Virus) बन सकता है और जोकि कभी खत्म न हो.”

अभी-अभी: NASA ने बताया…कोरोना के बीच 21 मई को पृथ्वी में आ सकती है भयानक तबाही, क्लिक कर पढें पूरी खबर

‘HIV की तरह कभी खत्म नो हो!’
उन्होंने कहा कि जैसे कि HIV कभी खत्म नहीं हुआ. फिलहाल इस बात का कोई संकेत नहीं मिल रहा है कि कोरोनावायरस कब खत्म होगा.

रयान ने कहा, “HIV कभी दूर नहीं गया. लेकिन हमें इसका रास्ता मिल गया है कि जो लोग HIV पॉजिटिव हैं वो कैसे एक लंबा और स्वस्थ्याजीवन गुजार सकते हैं. हमें वास्तविकता को समझना होगा. हमें नहीं पता कि यह बीमारी कब खत्म होगी.”

taza khabar: 8 साल के लड़के ने अपनी बहन समेत 4 लड़कियों के खिलाफ दर्ज कराई रिपोर्ट, वजह जान मचा हडकंप

Coronavirus

‘निदान ढूंढ़ना एक लंबी प्रक्रिया’
माइकल रयान ने कहा कि इस वायरस का निदान ढूंढ़ना एक लंबी प्रक्रिया है और हो सकता है कि कभी पूरी भी ना हो. अगर कोविड-19 की वैक्सीन तैयार भी हो जाती है तो उसे दुनियाभर में पहले टेस्ट करना होगा और कोरोनावायरस पर नियंत्रण के लिए बहुत बड़े प्रयास की जरूरत आने वाले दिनों में भी पड़ेगी.

मौसम विभाग की चेतावनी : इन 7 राज्यों में आने वाला है तूफानी कहर …जान ले वरना

इससे पहले WHO की महामारी रोग विशेषज्ञ मारिया वैन केरखोवे भी कह चुकी हैं कि हमें यह माइंडसेट बनाना होगा कि इस महामारी से बाहर निकलने में वक्त लगेगा.

करीब 3 लाख लोगों की मौत
बता दें कि कोरोनावायरस पहली बार चीन के वुहान में पिछले साल के अंत में सामने आया था और तब से 4.2 मिलियन से अधिक लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं. दुनियाभर में लगभग तीन लाख लोग मारे जा चुके हैं.

Big News: 18 मई से इन छूट के साथ लागू होगा लॉकडाउन-4.0? यहां देंखे विस्तार से…

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक, भारत में कोरोना पीड़ितों की संख्या 78,003 हो गई है और अबतक 2,549 लोगों की मौत हुई है. फिलहाल 49,219 एक्टिव केस हैं और 26,235 लोग ठीक हो चुके हैं.

loading…