अभी-अभी: कक्षा 1 से 10 तक के लिए सीबीएसई का निर्देश, स्कूल शुरू करें…..

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (CBSE) ने गुरुवार को कक्षा 1 से 10वीं तक के छात्रों को आर्ट-इंटिग्रेटेड शिक्षा को लेकर देश के सभी स्कूलों के लिए एक महत्वपूर्ण नोटिस जारी किया है। इस नोटिस में सीबीएसई ने प्रत्येक विषय में 9वीं, 10वीं छात्रों से कम से कम एक आर्ट बेस्ड प्रोजेक्ट कराना चाहिए। ऐसा इसी सत्र यानी एकेडमिक ईयर 2020-2021 से ही शुरू किया जाए। इसके साथ ही पहली कक्षा से 8वीं तक छात्रों को भी कम से कम एक आर्ट बेस्ड प्रोजेक्ट बनाने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए।

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर शुक्रवार को इस बारे में जानकारी साझा की। वर्तमान सत्र से सभी सीबीएसई स्कूलों में कक्षा 1-10 के छात्रों के लिए कला आधारित प्रोजेक्ट कार्य शामिल किया जा रहा है।

PM मोदी के राहत पैकेज में किसानों, मजदूरों को बडी सौगात, यहां देंखे विस्तार से

loading...

CBSE guidelines :

1- कक्षा 1-8 : प्रोजेक्ट ट्रांसडिसिप्लीनरी प्रकृति का होना चाहिए। प्रोजेक्ट वर्क में एक से ज्यादा विषय जुड़ें हों और इसे विषय के इंटरनल एसेसमेंट के तौर पर माना जाए।

2- कक्षा 9-10 : छात्र सभी विषयों के इंटरनल एसेसमेंट के लिए आर्ट इंटिग्रेटेड प्रोजेक्ट बनाएंगे जोकि एक विषय को और ज्यादा प्रभावी बनाने वाला होगा।

 सुनहरा मौका … अब 3 साल के लिए कोई भी हो सकता है भारतीय सेना में भर्ती, जाने विस्तार से

इस प्रोजेक्ट को लागू करने के पीछे देश की सांस्कृतिक विशालता औैर भिन्नता के बारे में जागरूकता पैदा करना है। इसलिए छात्र विषय के साथ भारतीय कल के किसी एक रूप में अपनी प्रस्तुति तैयार करेंगे। यह दृश्य या परफॉर्मेंस हो सकती है।

loading…