कोरोना ने इस राज्य में मचाया हाहाकारः 700 सेंटर हुए बंद, वैक्सीन हुई खत्म…

भुवनेश्वर: देश में तेजी से फैलते कोरोना वायरस संक्रमण के बीच महामारी के खिलाफ वैक्सीनेशन की रफ्तार भी तेजी करने की बात कही जा रही है। लेकिन इस बीच अलग-अलग राज्यों से वैक्सीन की भयंकर कमी के मामले सामने आ रहे हैं। महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश के बाद अब ओडिशा में भी ऐसे हालात हो गए हैं। यहां पर वैक्सीन की कमी की वजह से हालात ये आ गए हैं कि राज्य में 1400 में से 700 वैक्सीनेशन सेंटर्स को बंद करना पड़ा है।

केंद्र सरकार को लिखी चिट्ठी
राज्य में वैक्सीन की भयंकर कमी होने के बाद ओडिशा के स्वास्थ्य मंत्री ने इस मामले में केंद्र सरकार को चिट्ठी लिखी है। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री नब किशोर दास का कहना है कि वैक्सीन की कमी होने के बाद कई जगह वैक्सीनेशन का काम रोक दिया गया है। उन्होंने बताया कि हमारे पास सिर्फ दो दिन का ही स्टॉक बचा है। ऐसे में अगर कोविड टीका का नया स्टॉक नहीं आता है तो पूरे राज्य में टीकाकरण ठप हो जाएगा।

राज्य में बचा केवल दो दिन का स्टॉक
ओडिशा के मंत्री ने बताया कि अभी उनके पास केवल 5.34 लाख वैक्सीन की डोज बची है। अगर राज्य में वैक्सीनेशन की बात की जाए तो यहां पर रोजाना ढाई लाख वैक्सीन की खुराक लगाई जा रही है। यानी इस हिसाब से ओडिशा में दो दिन का ही स्टॉक बचा है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि हमने केंद्र से मांग की है कि कम से कम 25 लाख डोज तुरंत भेज दी जाए, ताकि अगले दस दिन तक उनका काम चल जाए।

कई जिलों में वैक्सीनेशन पूरी तरह हुआ ठप
यही नहीं स्वास्थ्य मंत्री ने दावा किया है कि उन्होंने केंद्र सरकार को 15 लाख वैक्सीन देने की पहले भी अपील की थी, लेकिन अब तक कोई जवाब नहीं आ पाया है। वहीं, राज्य में वैक्सीनेशन के इन्चार्ज बिजया पानिगढ़ी के मुताबिक, ओडिशा के कई ऐसे जिले हैं, जहां पर पूरी तरह से वैक्सीनेशन ठप हो चुका है। पहले वैक्सीन की कमी के कारण 700 वैक्सीनेशन सेंटर्स को बंद करना पड़ा है।

Special for You