फेसबुक के करोड़ों यूजर्स का डेटा लीक, ऐसे चेक करें अपना अकाउंट

नई दिल्लीः फेसबुक यूजर्स के लिए एक बार फिर बड़ा झटका लगा है। बताया जा रहा है कि फेसबुक करोड़ों यूजर्स का डाटा बेच रहा है इसके पीछे क्या है सच्चाई आइए जानते हैं। बता दें कि एक खबर आई है कि फेसबुक के मिलीयन यूजर्स का डेटा लीक कर दिया है इस डेटा में नंबर और आपकी पर्सनल चैट लीक हुई है। बता दें कि इस डेटा लीक में फेसबुक के मालिक मार्क जकरबर्ग की कुछ पर्सनल जानकारियों लीक हो गई है।

साल 2019 में हुआः
यह डेटा साल 2019 का है तब फेसबुक में कुछ दिक्कते आ गई थी। फिलहाल फेसबुक अपनी इस खामी को ठीक कर लिया है। आपको जानकर हैरानी होगी कि कल यानी 4 अप्रैल को हैकर्स ने इसे जारी किया था। जिसमें लगभग 533 मिलियन लोगों की पर्सनल जानकारियों लीक हुआ। इसमें लोगों का फोन नंबर, नाम उम्र, स्थाई पता, डेट ऑफ बर्थ यहां तक कि ईमेल भी लीक हो गया। इसके बाद से लोगों में फेसबुक के लिए डर बन गया।

अगर आपको जानना है अपना डेटा तो करे चेकः
बताते चलें कि फेसबुक के डेटा ब्रीच में आपका डाटा है या नहीं इसे आप खुद चेक कर सकते हैं। इसके लिए सिक्योरिटी रिसर्च ट्राई हंट ने एक अनोखा पोर्टल तैयार किया। यह बहुत पहले से काम कर रहा है इस पोर्टल पर जाकर आप यहां चेक कर सकते हैं कि आपका डाटा लीक हुआ या नहीं

इसके लिए आपको यहां जाना होगाः
फेसबुक पर आपके डाटा लीक हुआ है या नहीं इस जानने के लिए आपको have I been pwned वेबसाइट पर जाना होगा। आपको बॉक्स में अपना ईमेल आईडी लिखना होगा उसके बाद pwned पर क्लिक करना होगा। आपकी ईमेल आईडी किसी भी डाटा ब्रिज पर होगा तो पता चल जाएगा। यहां से आप अपने डेटा लीक का पता लगा सकते है।

Special for You