बजट में योगी सरकार का किसानों को बडा तोहफा, हमेशा के लिये मुफ्त किया…

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले योगी सरकार ने शनिवार को अपना बजट पेश कर रही है। योगी सरकार के इस कार्यकाल का यह अंतिम पूर्ण बजट है। चुनावों से पहले योगी सरकार ने बजट में किसानों के लिए बड़ा ऐलान किया है।

किसानों को मिलेगा मुफ्त पानी
वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने बजट पेश करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश में अधिक उत्पादक वाली फसलों को चिन्हित करने का काम किया जाए। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि ब्लॉक स्तर पर कृषक उत्पादन संगठनों की स्थापना होगी। इसके लिए 100 करोड़ रुपये दिए जाएंगे। इसके साथ ही उन्होंने किसानों को मुफ्त पानी का ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि इसकी सुविधा के लिए 700 करोड़ रुपये दिया जाएग। किसानों को रियायती दाम पर लोन देने की भी घोषणा की है।

UP में साढ़ पांच लाख करोड़ से ज्यादा बजट पेश
वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने योगी सरकार का 5,50,270 करोड़ का बजट पेश किया है। बजट भाषण में उन्होंने कहा कि 2020-21 का बजट युवाओं और रोजगारों को समर्पित है। इसके साथ ही उन्होंने बजट में कई बड़े ऐलान किए हैं।

वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार का लक्ष्य किसानों की आय दोगुनी करना है। सड़क हादसे में मरने वाले किसानों को पांच लाख की आर्थिक मदद दी गई है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अभ्योदय योजना शुरू की गई। हर घर में जल, बिजली और बैंकिंग की सुविधा मिलेगी। महिला सुरक्षा के लिए लगातार अभियान चलाए जा रहे हैं।

हर वर्ग को रोजगार दिलाने का मकसद
उन्होंने कहा कि सरकार का मकसद हर वर्ग को रोजगार दिलाना का है। इसलिए लोगों को तकनीकी ट्रेनिंग देने का काम किया जा रहा है। सुरेश खन्ना ने कहा कि महिलाओं के हित में योजनाएं शुरू हो रही हैं। महिलाओं और बच्चों में कुपोषण से निपटने के लिए भी कई योजनाएं चल रही हैं। वित्त मंत्री ने अपने भाषण में कहा कि सरकार का फोकस आत्मनिर्भर यूपी पर है, इसी के साथ विकास को बढ़ाया जा रहा है।

Special for You