सरकार का सभी रेस्टोरेंट्स को अलर्ट जारी, बंद करें चिकन-अंडे परोसना, वरना होगा तगड़ा एक्शन

नई दिल्ली: देश के कई राज्यों में बर्ड फ्लू काफी तेजी से फैल रहा है। यह बीमारी बड़ी घातक है। बर्ड फ्लू जानवरों और पक्षियों के साथ ही इंसानों में भी बहुत तेजी से फैल रही है। रिसर्च में पता चला है कि, मोर, बत्तख, मुर्गी और चिकन फ्लू से सबसे अधिक संक्रमित होते हैं। बर्ड फ्लू का वायरस एवियन इन्फ्लूएंजा इंसानों के श्वसन तंत्र को क्षतिग्रस्त कर देता है।

बर्ड फ्लू का वायरस श्वसन तंत्र को नुकसान करता है
बर्ड फ्लू का वायरस श्वसन संबंधी समस्याएं उत्पन्न करता है और स्वास्थ्य के लिए गंभीर खतरा उत्पन्न करता है। H5N1 वायरस म्यूटेट करता है और यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में तेजी से फैल सकता है। यह पक्षियों से सीधे सूअर और बिल्ली को संक्रमित करता है और फिर मनुष्यों में फैलता है। लेकिन कुछ सावधानियां बरतकर बर्ड फ्लू के संक्रमण से आसानी से बचा जा सकता है।

रेस्टोरेंट्स को लेकर जारी किया गया ये आदेश
बर्ड फ्लू के कारण देश के आधा दर्जन से ज्यादा राज्यों में संक्रमण का संकट खड़ा हो गया है। इन राज्यों में हालात से निपटने को लेकर कदम उठाए जा रहे हैं। इस बीच, दिल्ली में उत्तरी नगर निगम ने रेस्टोरेंट्स को लेकर आदेश जारी किया है वे चिकन और अंडे न सर्व करें अन्यथा उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। यह आदेश बर्ड फ्लू फैलने के मद्देनजर आया है।

मीट-मांस स्टोर न करें
दिल्ली में मीट-मांस बेचने वाले स्थानीय दुकानों के लिए भी आदेश में कहा गया है कि वे जिंदा मूर्गे, मुर्गियां और प्रोसेस चिकन न स्टोर करें अन्यथा उनका लाइसेंस रद्द कर दिया जाएगा।

बरतें सावधानी ​बीमार महसूस करें, तो करें ये काम
जब आप बीमार महसूस करें, तो घर पर रहें। इससे आप अपने सहकर्मियों, परिवार और दोस्तों को संक्रमण से सुरक्षित रखने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा बीमार बच्चों को घर पर रखें और स्कूल न जाने दें। स्कूलों में फ्लू सहित श्वसन संबंधी संक्रमण का खतरा हो सकता है। घर पर रहकर अन्य लोगों को बीमारियों से बचाएं। कुछ जरूरी एहतियात बरतकर बर्ड फ्लू के संक्रमण से बचा जा सकता है। घर पर खुद को सुरक्षित रखें और स्वच्छता का पूरा ध्यान रखें।

Special for You