भारतीयों की पहुंच से दूर हैं ये शराब ,क़ीमत सुन कर ही उड़ जाते हैं ख्वाहिश मंद लोगों के होश

इस दुनिया में कोई चीज़ ऐसी नही जिसका हद से ज़्यादा इस्तेमाल अच्छा माना जाता हो.खाना पीना हो या किसी की हद से ज़्यादा परवाह भी लोगों को बंदिश लगने लगती है लेकिन इंसान की लापरवाही ही उसे मुसीबत में डाल देती है. अक्सर देखा जाता है कि खाना अगर मज़ेदार हो तो आप उसे दबा दब खाते जाते हैं. आपका पेट आपको अलर्ट करता है लेकिन आप सोचते हैं अभी तो खा लें जो होगा बाद में देखा जाएगा। खाना तो आप होश में खाते है तब आप नासमझी वाली हरकत करते हैं ज़रा सोचिए बेहोशी में इंसान क्या कर गुज़रता होगा.. कभी किसी शराब के शौकीन इंसान को फ्री की शराब मिल जाए…फिर देखिए क्या मज़ा आता है। सामने शराब होगी और दिल में होगा की जितनी पी सकता हूं उतनी गटक लूं.घर कैसे जाऊंगा, शरीर को कोई नुकसान भी हो सकता है इस तरह की बातें सोचने की फुर्सत किसे होती है.

हर शराबी शराब से वाकिफ़ होता है लेकिन आज हम आपको उन शराब के बारें में बताने जा रहे हैं जो भारत में आपको शायद ही मिले। इन शराब का तो नाम ही लोगों ने बहुत कम सुना होगा या शायद सुना ही न हो. भारत ही नही ये दुनिया की सबसे महंगी शराब हैं जिनके बारें में भी अगर आप सोच लें तो आप पर चढ़ा हुआ नशा भी फुर्र हो जाएगा। अगर आपको भी शराब का शौक़ है तो आपको बता दें कुछ शराब सिर्फ अपने टेस्ट के लिए ही नही बल्कि अपनी बोतलों के लिए भी जानी जाती हैं.इन शराब को बनाने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है. यह कोई आज की शराब नहीं हैं या इनकी बोतलें अभी ही डिज़ाइन नही की गई हैं.इन बोतलों को बहुत पहले ही डिज़ाइन किया गया था. शायद इसलिए ही इनकी कीमत हज़ारों, लाखों में नहीं, बल्कि करोड़ों में हैं.

1 –टकीला ले .925 (Tequila Ley .925)

इस शराब की बोतल भारत ही नही बल्कि दुनिया की सबसे महंगी बोतल है और आज तक कुछ ही लोगो ने इसे खरीदा है वो भी बस घर में रखने के लिए। इसको पीने के बारे में तो आप सोच भी नही सकते हैं. इसे 1600 के आसपास, डॉन पेड्रो डी सांचेज़ Tagle, Altamira के Marquis, ने बनाया था. इसको तराई और हाइलैंड रामबांस पौधों से बनाया जाता है। इस शराब की कीमत ज्यादा सबसे महंगी होने के पीछे वजह है इसकी बोतल. दरअसल ये बोतल गोल्ड और प्लेटिनम के साथ-साथ 6,400 हीरों से ढकी हुई है. इसकी कीमत $3,500,000 है यानि की 23,79,12,325.00 रुपए है.

2- बिलिनेयर वोडका-

दुनिया की सबसे महंगी शराब में शुमार है. इसकी सिर्फ एक बोतल की कीमत 24 करोड़ रुपए से भी अधिक है. इसकी बोतल की डिजाइन डिजाइनर लियोन वेरेस ने की है. इसके इतने महंगे होने का कारण इसमें जड़े हीरे हैं. इसकी बोतल पर 3000 हीरे जड़े हैं. ये वोदका सीक्रेट रूसी विधि से तैयार की जाती है

3- हेनरी 4 ड्यूडोग्नॉन हैरिटेज कॉग्नेक Henri IV Dudognon Heritage Cognac Grande Champagne

इस शराब को भी भारत के साथ साथ दुनिया की महंगी शराब में से एक ड्रिंक माना जाता है. इसको फ्रांस में बनाया गया था। इसे सभी शराब का डीएनए कहा जाता है। इसका पहली बार 1776 में उत्पादन किया गया. इसमें 41% अल्कोहल की मात्रा है इस ड्रिंक की बोतल पर भी प्लेटिनम और 24 कैरेट सोने की परत चढ़ी है, साथ ही इस पर 6000 हीरे भी लगाए गए हैं. इसलिए यह इतनी महंगी है. इसकी कीमत $2 Million है यानि 13,59,49,900.00 रुपए।

4 – डीवा वोडका

Diva Vodka भी दुनिया की महंगी शराब में से एक ड्रिंक है. अगर आप सोच रहे हैं कि यह विशेष रूप से वोदका है जो हमें दुकानों पर मिलती है लेकिन ऐसा नही है ये सबसे महंगी वोडका में से एक Diva Vodka ट्रिपल फिल्टर्ड है। इसकी हर बोतल के बीच एक अलग तरह का सांचा होता है, जिसमें Swarovski Crystals रखे गए हैं. इनका इस्तेमाल आप अपनी ड्रिंक को Garnish करने के लिए कर सकते हैं. इसकी कीमत के ज्यादा होने में इसकी बोतल का भी हाथ है क्योंकि बोतल का डिजाईन बहुत अलग है. इसकी एक बोतल की कीमत $ 1 मिलियन है यानि 6,79,74,950.00 इंडियन

5 – Mendis Coconut Brandy – मेंडिस एक ऐसी ड्रिंक है जो नारियल ब्रांडी Borassus फूलों के रस ( “ताड़ी”) से बनती है. ये केवल श्रीलंका में मिलती है. इसको 2009 में सामने लाया गया था. इसको पूरी तरह से एक विशेष Halmilla लकड़ी से बने पीपों में बंद किया जाता है. ये बहुत प्रसिद्ध ब्रांडी है और दुनिया की कुछ महंगी ब्रांडी में से एक है. इसकी एक बोतल की कीमत $ 1 मिलियन है यानि 6,79,74,950.00 इंडियन रुपए।

6- द मकैलन The Macallan ‘M’ Six Litre In Lalique – Macallan दुनिया का एक प्रसिद्ध स्कॉच ब्रांड हैं. इसे जनवरी 2014 में अमेरिका में $ 628,000 के लिए हांगकांग में नीलामी में बेचा गया और इसकी बोतल 6 लीटर ‘एम’शीशे की सुराही की तरह बनाई गई है. इसकी खाली बोतल 24.9lbs वजन की होती है और भरी हुई बोतल का वजन 37.03lbs है. बता दें कि इसकी हर एक बोतल को 50 घंटे से अधिक समय और 17 कारीगरों के द्वारा बनाया गया. यह बहुत महंगी स्कॉच ब्रांड है, इसकी कीमत $628,000 है यानि 4,26,38,374.00 रुपए।

7 – स्क्रीमिंग ईगल कार्बनेट-1992

सबसे महंगी रेड वाइन में स्क्रीमिंग ईगल कार्बनेट-1992 का नाम सबसे ऊपर है. इसकी एक बोतल की कीमत 3.2 करोड़ रुपए की है. साल 2000 में इस वाइन की बची हुई कुछ बोतलों की नीलामी कर दी गई थी.

8- डैलमोर 621

डैलमोर 62। इसे दुनिया की सबसे महंगी व्हिस्की माना जाता है। ये इतनी महंगी कि आज तक इसकी केवल बारह बोतलें ही बनाई गई हैं। कीमत- एक करोड़ चालीस लाख से भी ज्यादा।

9- अममांड डी ब्रिगनैक मीडास

इसे दुनिया के सबसे महंगी शैंपेन में गिना जाता है। इसकी बॉटल का बड़ा साइज ऊंची कीमत की एक बड़ी वजह है। इसकी कीमत एक करोड़ चालीस लाख से ज्यादा है।

10- पेनफोल्ड्स एम्पूल

ये सबसे महंगी रेड वाइन है। पेन की शेप जैसी बॉटल में आने वाली ये वाइन एक करोड़ ग्यारह लाख तक की है।

Special for You