सुबह-सुबह उठते ही अगर महिलाए कर ले ये कामं, तो हमेशा रहेगी जवान

इंसान जब कोई काम करने जाता है और आगाज अच्छा हो तो उसका परिणाम भी अच्छा होता है. यही बात हमारे दिन की शुरुआत पर भी अप्लाई होता है. घर की दशा महिलाओ के मूड पर निर्भर करता है क्योंकि यदि सुबह-सुबह कुछ अनहोनी हो जाए तो पूरा दिन बेकार जाता है. हिन्दू धर्म के मुताबिक शास्त्रों में भी सुबह की बेला को लेकर कई बातें बताई गई है जिसका पालन अगर सभी स्त्रियां करें तो उनका दिन अच्छा जाएगा. चूकि स्त्री ही घर को सवांरती है और लक्ष्मी के प्रवेश का कारण बनती है. इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे काम जो सुबह उठते ही हर स्त्री को पूरा करना चाहिए…

आंख खुलते ही भगवान का ध्यान
शास्त्रों में बताया गया है कि हर स्त्री को सुबह नयन खुलते ही इष्टदेव को याद करते हुए हाथ जोड़ना चाहिए. अगर आप ऐसा करती हैं तो पूरा दिन मन शांत रहेगा साथ ही हर काम बिना बाधा के पूर्ण होगा. इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि पहले इष्टदेव की आराधना और नमन करें तब ही जमीन पर पैर रखें.

पियें गर्म पानी
सिर्फ महिलाएं ही नही बल्कि हर व्यक्ति को चाहिए कि सुबह उठने के बाद बिना ब्रश किये पानी पिएं वैज्ञानिकों के अनुसार रात भर बना लार्वा हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होता है. वहीं अगर स्त्रियां रोज ऐसा करती हैं तो उनके शरीर को भी फायदा होगा और सौंदर्य बना रहेगा. सुबह-सुबह गर्म पानी पीने से शरीर के अंदर फैले विकार का भी खात्मा होता है.

सुबह उठकर तड़के स्नान
सुबह उठकर स्नान करने से हर इंसान को लाभ होता है लेकिन महिलाओ के लिए ये और भी ज्यादा असरकारक उपाय है. हमारी सभ्यता में ही यह बात शामिल है कि स्त्रियों को घर का काम खत्म कर लेने के बाद सीधा स्नान करना चाहिए. हमारे धर्म की हर परंपरा के पीछे कोई ना कोई वैज्ञानिक कारण छिपा होता है ठीक उसी से पता चलता है कि सुबह-सुबह स्नान करने वाली महिलाओं का रक्तचाप बिल्कुल संतुलित रहता है. हालांकि महिलाओ को घर परिवार के लिए भोजन भी बनाना होता है इसलिए सुबह तड़के से स्नान कर लेना चाहिए ताकि काम मे मन लग सके.

तुलसी पूजन
शास्त्रों में बताया गया है कि महिलाओ को सुबह स्नान के तुरंत बाद तुलसी में जल अर्पित करना चाहिए व सूर्य देव की पूजा करनी चाहिए. इससे परिवार में उनका आशीर्वाद बना रहता है और सकारात्मक ऊर्जा का प्रादुर्भाव होता है.

सुबह करें व्यायाम
सिर्फ महिलाये ही नही बल्कि हर व्यक्ति को सुबह कुछ समय व्यायाम में देना चाहिए. इससे आपकी तंदुरुस्ती बनी रहती है और किसी प्रकार का रोग नही होता. वैसे भी इसमें कोई दो राय वाली बात नही है कि सेहत अच्छा रहे तो हर काम अच्छे से हो जाता है.

सुबह करें रोमांस
सुनने में भले ही अजीब लगे लेकिन जब पति और पत्नी जवान हो तो सुबह का कुछ समय रोमांस जरूर करना चाहिए. कहते हैं इससे आपसी तनाव खत्म होता है और प्यार भी बढ़ता है. जो महिलाएं इन कही बातों पर अमल करती हैं उनकी जिंदगी में कोई भी मुश्किलें नही आएंगी.

Special for You