18 करोड़ लोगों के पैन कार्ड हो जायेंगे बेकार, जल्दी कर लें ये काम

नई दिल्ली. सरकार ने बुधवार को कहा कि बायोमेट्रिक पहचानपत्र आधार से अबतक 32.71 करोड़ स्थायी खाता संख्या जोड़े जा चुके हैं. माई गॉव इंडिया ने ट्विटर पर लिखा है, आधार से 32.71 करोड़ से अधिक पैन जोड़े जा चुके हैं. सरकार पहले ही आधार को पैन से जोड़ने की तारीख बढ़ाकर 31 मार्च, 2021 कर दी है. ट्वीट के अनुसार 29 जून तक 50.95 करोड़ पैन अलॉट किये गये हैं.

अगर नहीं किया लिंक तो हो जाएगा इनएक्टिव -आयकर विभाग के अनुसार अगर पैन को निर्धारित अवधि में आधार से नहीं जोड़ा जाता है, वह निष्क्रिय हो जाएगा. एक अलग ट्वीट में माई गॉव इंडिया ने आयकर रिटर्न भरने वालों के आय वितरण के बारे में ग्राफ के जरिये जानकारी दी है. इसके अनुसार आयकर रिटर्न भरने वाली 57 प्रतिशत इकाइयां ऐसी हैं, जिनकी आय 2.5 लाख रुपये से कम है. आंकड़े के अनुसार 18 प्रतिशत वे लोग भरते हैं जिनकी आय 2.5 से 5 लाख रुपये, 17 प्रतिशत की आय 5 लाख रुपये से 10 लाख रुपये और सात प्रतिशत की आय 10 लाख रुपये से लेकर 50 लाख रुपये है. आयकर रिटर्न भरने वालों में केवल एक प्रतिशत अपनी आय 50 लाख रुपये से अधिक दिखाते हैं.

18 करोड़ लोगों के बचे हैं 7 महीने की मोहलत है-केंद्र सरकार की ओर से जारी आंकड़े बताते हैं कि देश के करीब 18 करोड़ पैन कार्ड आधार से लिंक्ड नहीं हैं. आंकड़ों के मुताबिक बायोमैट्रिक पहचानपत्र आधार से अबतक 32.71 करोड़ स्थायी खाता संख्या (पैन) जोड़े जा चुके हैं. वहीं, 29 जून तक 50.95 करोड़ पैन आवंटित किये गये हैं. मतलब ये कि अब भी 18 करोड़ के करीब पैन कार्ड आधार से लिंक नहीं हैं. अगर आप भी इस सूची में शामिल हैं तो आपके लिए सिर्फ 7 महीने की मोहलत है.

कैसे करें PAN को आधार के साथ लिंक-
आपको www.incometaxindiaefiling.gov.in साइट पर विजिट करना होगा. यहां पर आपको Link Aadhaar का ऑप्शन दिखेगा. उस पर क्लिक करें. एक नया विंडो खुल जाएगा. इस विंडों में अपना आधार नंबर, पैन नंबर, नाम, कैप्चा कोड भरें. इसके बाद Link Aadhar पर क्लिक कर दें. क्लिक करते ही आपका पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक हो गया.

Special for You