वेजाइनल लिप्स में सूजन के लिए ये 6 कारण हो सकते हैं जिम्मेदार, जानें

आप शायद अभी तक नहीं जानती होंगी कि आपकी योनि शरीर के सबसे संवेदनशील हिस्सों में से एक है। यहां तक कि एक मामूली घर्षण भी यहां लाली और खुजली जैसी समस्याएं पैदा कर सकता है। लेकिन, यदि आपके वेजाइनल लिप्‍स यानी भगोष्‍ठ में सूजन आ गई है, तो यह चिंता करने और कारण ढूंढने का समय है। क्योंकि यह योनि की सामान्य समस्‍या नहीं है।

निश्चित रूप से यह सबसे अनसुलझा सवाल है कि योनि के बाहरी हिस्‍से भगोष्‍ठ पर सूजन क्‍यों हो जाती है। खैर, हम आपकी समस्‍या और जिज्ञासा दोनों समझ सकते हैं। इसलिए इस सवाल का जवाब ढूंढने के लिए हमने एक गायनोकॉलोजिस्ट से बात की।

योनि न सिर्फ सबसे संवेदनशील हिस्‍सा है, बल्कि यह संक्रमणों के प्रति ज्‍यादा प्रोन (अत्यंत प्रवण) हैं, जो योनि में सूजन का सबसे आम कारण है। अपोलो स्पेक्ट्रा अस्पताल, मुंबई की डॉ मिलोनी गादोया के अनुसार कवक और जीवाणु संक्रमण वे आम कारण हैं, जिनसे योनि में सूजन हो सकती है।

1 बार्थोलिन सिस्‍ट
यह एक तरह का फोड़ा होता है। डॉ. गादोया के अनुसार, बार्थोलिन ग्‍लैंड नामक यह ग्‍लैंड सेक्स के दौरान तरल पदार्थ के स्राव के लिए जिम्मेदार होती है। जब आप बार्थोलिन सिस्‍ट से पीड़ित होती हैं, तो यह सिस्‍ट उस स्‍नेहन का निर्माण अवरुद्ध कर देता है। जिससे में योनि सूजन हो जाती है।

2 एलर्जी
अनहायजनिक रेजर, वैक्सिंग क्रीम, सिंथेटिक जाँघिया, आदि का उपयोग करने जैसे कई कारणों से एलर्जी हो सकती है। क्या आप जानती हैं कि यदि आपकी त्वचा को किसी खास तरह के डिटर्जेंट से एलर्जी है, तो भी आप योनि पर सूजन की समस्‍या से घि‍र सकती हैं। इसलिए, आपको अपनी व्यक्तिगत स्वच्छता का ख्याल रखना बहुत जरूरी है।

3 सुगंधित साबुन और स्प्रे का उपयोग करना
वह सुझाव देती हैं, “कई युवतियां सुगंधित स्प्रे और साबुन का उपयोग करती हैं ताकि वे अपने योनि में फ्रेशनेस ला सकें, लेकिन यह आपकी योनि के लिए हेल्‍दी नहीं है। इन साबुन और स्प्रे में मौजूद कई कैमिकल्‍स आपकी योनि के बायोम को प्रभावित कर सकते हैं, जिससे सूजन हो सकती है।”

4 गर्भावस्था
गर्भावस्था के दौरान, जननांग क्षेत्र में रक्त की आपूर्ति बढ़ जाती है। हार्मोनल परिवर्तनों के कारण महिलाएं वहां सूजन का अनुभव करती हैं।

5 वैरिकॉज वेन्‍स और हाई बीपी
“नसें शरीर के हर हिस्‍से में हैं और आपकी योनि इससे अलग नहीं है। तो, अगर आपको वैरिकॉज वेन्‍स की समस्‍या है, तो आपको नीचे योनि में सूजन का अनुभव हो सकता है। एक और चीज जो आपकी योनि के लिए खतरनाक हो सकती है, वह है हाई बीपी।”

6 रफ सेक्स
“आक्रामक या रफ सेक्‍स आपकी योनि के लिए मुश्किल भरा हो सकता है। इससे वहां खरोंच और सूजन की भी समस्‍या हो सकती है। इसके अलावा, कुछ महिलाओं को कंडोम के लेटेक्‍स और ल्‍यूब से एलर्जी होती हैं, जो उनकी योनि में सूजन ले आती है।”

Special for You