इस राज्य में दोपहिया वाहन पर पत्नी के सिवा किसी और को बैठाने पर पाबन्दी, होगी सख्त कारवाई

नई दिल्ली: देश में जिन राज्यों में कोरोना के मामले तेज़ी से बढ़ रहे हैं, यूपी भी उनमें से एक है. स्वास्थ्य महकमे के साथ-साथ पु’लिस प्रशासन भी कोरोना को फैलने से रोकने के लिए मुस्तैदी से जुटे हुए हैं. अब यूपी में कोरोना का फैलाव रोकने के लिए पु’लिस ने एक अनोखा नियम लागू किया है. इस नए नियम के तहत बाइक या स्कूटर पर दो लोगों के बैठने पर पाबंदी लगायी गयी है. खबर के मुताबिक, दो पहिया वाहन पर दो लोगों के बैठने पर चालान किया जायेगा. लेकिन साफ़ कर दें कि ऐसा भी नहीं है कि दोपहिया वाहन पर इन्सान अकेला ही बैठेगा. इस नियम में अनोखी बात ये है कि टू व्हीलर पर पत्नी को बैठाने की छूट दी गयी है.

एक प्रमुख दैनिक अखबार में छपी खबर के अनुसार लॉकडाउन खुलने के बाद दोपहिया वाहन पर अधिकतम दो लोगों के बैठने की अनुमति मिली थी. लेकिन, कोरोना वायरस के मामलों में तेज़ी आने के बाद से सोशल डिस्टेंसिंग को सख्ती से लागू किया जा रहा है. इसके तहत दो लोग एक ही टू व्हीलर पर मिले तो चालान तो कटेगा ही, साथ ही कोरोना संक्रमण फैलाने की संभावना को लेकर रिपोर्ट भी दर्ज की जाएगी.

जानकारी के मुताबिक, दोपहिया वाहनों पर आ’पात स्थिति में पत्नी के अलावा किसी अन्य को बैठाने पर वाहन मालिक के खि’लाफ पु’लिस का’र्रवाई करेगी. वहीँ, एक जनहित याचिका पर हाई को’र्ट ने भी दो गज की दूरी और अन्य सावधानियों का सख्ती से पालन कराने के आदेश दिए हैं. जिलाधिकारी ने भी निर्देश जारी किए हैं कि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने वालों पर कार्र’वाई की जाए. दो गज की दूरी का उ’ल्लंघ’न करने के मामले में पु’लिसकर्मियों के खि’लाफ भी कार्र’वाई की जाएगी.

Special for You