जवानी में हर लड़के को हमेशा याद रखनी चाहिए ये बातें…

कुछ बातें हमारे जिंदगी में ऐसी भी हुआ करती हैं, अगर हम उनको आपने जीवन में अपना लेते हैं तो जिन्दगी खुशहाल हो जाती है। ऐसी ही कुछ बातों जिक्र चाणक्य नीति में हुआ है। इस ग्रंथ में हर आयु के मनुष्य के लिए बहुत सारी उपयोगी बातें हैं। जानिए वो कौन सी बातें चाणक्य नीति के अनुसार ऐसी हैं जो लड़को को जवानी के दौरान कभी नहीं भूलनी चाहिए….
# कभी भी अपने रहस्यों को किसी के सामने उजागर मत करो। यह आदत आपको भविष्य में बर्बाद कर सकती है।

# जो बीत गया है उसके के बारे में कभी पछतावा नहीं करना चाहिए, न ही किसी को भविष्य के बारे में चिंता करनी चाहिए। विवेकवान, विवेकशील मनुष्य हमेशा ही वर्तमान में जिया करते हैं।

# जब भी किसी काम को करें तो उसकी शुरुआत से पहले खुद से तीन सवाल अवश्य करें- मैं ये क्यों कर रहा/रही हूं, इसके परिणाम क्या होंगे और क्या मैं इस काम में सफल हो पाऊंगा या नहीं?

# जब कोई काम आप शुरू कर दें तो असफलता का डर तो मन से निकाल फेंके। डर का हमेशा त्याग करें क्योंकि ईमानदारी से काम करने वाले मनुष्य सदैव ही खुश रहते हैं।

# एक बुरा मित्र कभी भी भरोसे के लायक नहीं है। और अच्छे मित्र पर भी बहुत अधिक विश्वास करना भी उचित नहीं है क्योंकि यदि ऐसे लोग कभी आपसे नाराज हो जाते हैं, तो सभी रहस्य खोल देते हैं।

Special for You