अयोध्या में भूमि पूजन कर पीएम मोदी ने एक साथ बनाए 3 रिकॉर्ड

अयोध्या: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को शुभ मुहूर्त में भव्य राम मंदिर निर्माण के लिए अयोध्या में भूमि पूजन किया। इस एक काम के साथ पीएम मोदी ने तीन रिकॉर्ड बना दिए। इस बात की जानकारी भूमि पूजन आयोजन से जुड़े सूत्रों ने दी।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक, पीएम मोदी श्री राम जन्मभूमि जाने वाले देश के पहले प्रधानमंत्री बन गए हैं। इससे पहले प्रधानमंत्री के पद पर रहते हुए किसी नेता ने राम जन्मभूमि की यात्रा नहीं की थी।

इसके अलावा यह पहला मौका था जब देश के किसी प्रधानमंत्री ने अयोध्या के हनुमानगढ़ी का दर्शन किया हो। अयोध्या पहुंचने के बाद आज प्रधानमंत्री नरेंद्र सबसे पहले हनुमानगढ़ी मंदिर गए और आरती की। साथ ही साथ उन्होंने मंदिर की परिक्रमा की। यह दसवीं सदी का मंदिर है। यहां पर मंदिर के पुजारी ने पीएम मोदी को मुकुट और रामनामी से स्वागत किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 28 साल बाद रामलला की नगरी पहुंचे हैं। वे इससे पहले 1992 में यहां पहुंचे थे। राम मंदिर आंदोलन के दौरान बीजेपी के वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी के साथ उस वक्त पीएम मोदी एक साधारण कार्यकर्ता की तरह रामनगरी में पधारे थे।

भव्य राम मंदिर के लिए भूमि पूजन करने के साथ ही पीएम मोदी का नाम देश की सांस्कृतिक धरोहर के संरक्षण के प्रतीक किसी मंदिर के शुभारंभ कार्यक्रम में हिस्सा लेने वाले पहले प्रधानमंत्री के तौर पर दर्ज हो गया है। इससे पहले सोमनाथ मंदिर के जिर्णोद्धार और पुनर्निमाण के कार्यक्रम से देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू ने खुद को अलग कर लिया था।

Special for You